डॉ. प्रतीत समदानी का ब्लॉग: स्वास्थ्य पर पड़ता है जीवनशैली का गहरा प्रभाव, फिट रहने के लिए यहां पाएं हेल्थ टिप्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 13, 2022 02:33 PM2022-05-13T14:33:26+5:302022-05-13T14:43:34+5:30

आपको बता दें कि महिलाओं को एक दिन में लगभग 8 गिलास पानी पीना चाहिए जबकि पुरुषों को 10 गिलास पानी की जरूरत होती है।

Lifestyle has a profound effect on health get health tips here to stay fit weight gain smoking tension exercise fitness hacks | डॉ. प्रतीत समदानी का ब्लॉग: स्वास्थ्य पर पड़ता है जीवनशैली का गहरा प्रभाव, फिट रहने के लिए यहां पाएं हेल्थ टिप्स

डॉ. प्रतीत समदानी का ब्लॉग: स्वास्थ्य पर पड़ता है जीवनशैली का गहरा प्रभाव, फिट रहने के लिए यहां पाएं हेल्थ टिप्स

Highlightsहमारे जीवनशैली पर हमारा स्वास्थ्य निर्भर करता है।ऐसे में धूम्रपान, शराब पीना, तनाव और कमजोर पारस्परिक संबंध इसी अस्वस्थ जीवनशैली की देन हैं।इस हालात में हमें अपने हेल्थ का ख्याल रखना चाहिए और इसको फिट रखने के लिए उचित कदम उठाना चाहिए।

जीवनशैली का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है. वर्तमान में लोगों के जीवन में बहुत सारे बदलाव आए हैं. आधुनिक शहरी जीवनशैली समाज में कुछ नकारात्मक बदलावों का कारण बनी है और इसने हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है. कुपोषण, अस्वास्थ्यकर आधुनिक आदतें, धूम्रपान, शराब पीना, नशा, तनाव और कमजोर पारस्परिक संबंध इसी अस्वस्थ जीवनशैली की देन हैं. आपकी जीवनशैली कितनी स्वस्थ है? निम्न में से आप किस आदत के शिकार हैं और बेहतर तरीके से जीने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

निष्क्रियता

सप्ताहांत में आपको ढाई से पांच घंटे की मध्यम-तीव्रता वाली गतिविधि जैसे तेज चलना, गोल्फ खेलना, तैराकी या लॉन घास काटना करना चाहिए. आप चाहें तो डेढ़ से ढाई घंटे की तीव्र गतिविधि जैसे जॉगिंग, एरोबिक्स, तेज साइकिल चलाना, सॉकर या नेटबॉल खेलना भी शामिल कर सकते हैं. यदि आपको लगता है कि आप पर्याप्त मेहनत नहीं कर रहे हैं, तो रोज कुछ अधिक करने का प्रयास करें, जैसे : छोटी यात्रा के लिए पैदल चलना या साइकिल चलाना. बस से कुछ स्टॉप पहले ही उतर जाना. लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करना. दोस्त के साथ खाना खाने या मूवी देखने के बजाय टहलने जाना. घर पर सफाई या बागवानी करना.

असंतुलित आहार

इस पुरानी कहावत में सच्चाई है कि आप वही हैं जो आप खाते हैं. हर बार जब आप खाते हैं, तो आप तय कर रहे होते हैं कि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा या खराब. अस्वास्थ्यकर चीजों को अपने नियमित आहार में आने से रोकना जरूरी है. ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज अधिक सेहतमंद होते हैं. अपने वजन का भी ध्यान रखें. आप क्या खाते हैं और क्यों खाते हैं, इस पर ध्यान देने के लिए कुछ दिनों के लिए खाने की डायरी रखने की कोशिश करें. यदि आपको लगता है कि आप इसलिए खा रहे हैं क्योंकि आप तनावग्रस्त हैं या ऊब चुके हैं, तो अपनी दिलचस्पी को किसी और चीज की ओर मोड़ने का प्रयास करें और जब तक बहुत जरूरी न हो, न खाएं.

शराब का अत्यधिक सेवन

शराब बहुत शक्तिशाली होती है और अक्सर खतरनाक भी. शराब के तात्कालिक प्रभाव से आपकी निर्णय लेने की क्षमता घट जाती है. लंबे समय तक ज्यादा शराब पीने से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों, कई प्रकार के कैंसर, मोटापा, मधुमेह, बांझपन, दिल का दौरा, स्ट्रोक, मनोभ्रंश और यकृत की बीमारी सहित कई खतरे बढ़ जाते हैं.

धूम्रपान

धूम्रपान के हानिकारक प्रभाव अब सर्वविदित हैं. छोड़ना आसान नहीं है लेकिन यह निश्चित रूप से जरूरी है. इससे आपके स्वास्थ्य में लगभग तुरंत सुधार होने लगता है.

बहुत देर तक बैठना

लंबे समय तक बैठे रहना मोटापे, मेटाबोलिक सिंड्रोम, हृदय रोग और कैंसर सहित अनेक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है. इसलिए अधिक से अधिक खड़े रहने या टहलने का प्रयास करें. दिन के कुछ समय के लिए एक स्टैंडिंग डेस्क का उपयोग करें, कम से कम हर आधे घंटे में खड़े हों और टहलें.

पर्याप्त पानी नहीं पीना

पानी शायद सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपके शरीर को चाहिए. यह आपके शरीर के अच्छी तरह से काम करने के लिए आवश्यक है. महिलाओं को एक दिन में लगभग 8 गिलास पानी पीना चाहिए जबकि पुरुषों को 10 गिलास पानी की जरूरत होती है. सही मात्रा में पानी पीने में ये चीजें आपकी मदद कर सकती हैं : अपने डेस्क पर पानी की बोतल रखें और दिन भर घूंट-घूंट कर पिएं. नींबू या स्ट्रॉबेरी का फ्लेवर मिलाएं. जब भी कुछ खाएं तो पानी पिएं और कार में एक बोतल रखें ताकि गाड़ी चलाते समय घूंट-घूंट कर पानी पी सकें.

नींद पूरी नहीं होना

नींद आपके शरीर और दिमाग को तरोताजा कर देती है. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है आपके दिल की रक्षा करती है, आपके मूड को फ्रेश करती है और आपकी याददाश्त में सुधार करती है. खराब नींद का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. क्या आप अक्सर बहुत देर से सोने जाते हैं और कम सोते हैं? अपने सोने से पहले के व्यवहार को बदलने से आपको रात में ज्यादा आराम मिल सकता है.

रिश्तों की उपेक्षा

आपका सामाजिक जीवन वास्तव में आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग परिवार, दोस्तों और व्यापक समुदाय से जुड़े होते हैं, वे अधिक खुश रहते हैं, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम होती हैं और वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं.

वजन बढ़ना

मोटापा अब भारत में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है और हममें से अनेक लोग ज्यादा वजन या मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं. अधिक सक्रिय रहने, संतुलित आहार लेने, शराब कम करने और अच्छी नींद लेने जैसे उपाय वजन नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

तनाव

आप कितने तनाव में हैं? क्या यह समय पर काम करने के लिए जल्दबाजी करने जैसा अल्पकालिक प्रकार है? या एक अथक कार्यभार अथवा किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति की देखभाल करने जैसा दीर्घकालिक तनाव है? लंबे समय का तनाव आपके स्वास्थ्य पर कई तरह का प्रभाव डालता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, पाचन, हृदय और मनोदशा को प्रभावित करता है.
 

Web Title: Lifestyle has a profound effect on health get health tips here to stay fit weight gain smoking tension exercise fitness hacks

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे