वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: नंबर चार पर फ्लॉप हो रहे पंत को फॉर्म में लाने के लिए कोहली को करना होगा ये काम

By वीवीएस लक्ष्मण | Published: September 24, 2019 08:44 AM2019-09-24T08:44:03+5:302019-09-24T08:44:03+5:30

पिछले कुछ समय से ऋषभ पंत पर कड़ी निगाहें जमी हुई हैं। स्वाभाविक प्रदर्शन करते हुए वह शानदार लय में होते हैं लेकिन इस समय वह कुछ भ्रमित हैं।

VVS Laxman Column: Rishabh Pant Should Drop Down From No.4 to Regain Form | वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: नंबर चार पर फ्लॉप हो रहे पंत को फॉर्म में लाने के लिए कोहली को करना होगा ये काम

वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: नंबर चार पर फ्लॉप हो रहे पंत को फॉर्म में लाने के लिए कोहली को करना होगा ये काम

Highlightsतीसरे मुकाबले में मिली हार एक झटका जरूर है, लेकिन इससे ज्यादा इसे तरजीह नहीं दी जा सकती।टीम प्रबंधन एक ठोस योजना के तहत रणनीति और गेम प्लान में जुटी हुई है।टीम इस समय आक्रामकता के साथ बैटिंग लाइन अप की गहराई पर जोर दे रही है।

चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस जीतकर विराट कोहली द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को लेकर अनेक लोगों ने आश्चर्य व्यक्त किया है। लेकिन, मैं इसे टीम की हार के लिए बड़ा मुद्दा नहीं मानता। खास तौर से टीम इस तरह चुनौतीपूर्ण फैसले लेकर अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारी करना चाहती है।

तीसरे मुकाबले में मिली हार एक झटका जरूर है, लेकिन इससे ज्यादा इसे तरजीह नहीं दी जा सकती। क्योंकि, टीम प्रबंधन एक ठोस योजना के तहत रणनीति और गेम प्लान में जुटी हुई है। टीम इस समय आक्रामकता के साथ बैटिंग लाइन अप की गहराई पर जोर दे रही है। किसी भी टीम की कामयाबी समय की स्थितियों के अनुरूप अपने आपको बेहतर स्थिति में ढाल लेने में है।

मुझे लगता है कि टीम के मध्यक्रम को इसी से सबक लेने की जरूरत है। 50 ओवर के प्रारूप की तरह टी-20 में भारतीय टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार टॉप थ्री पर रहा है। नतीजतन, ज्यादातर समय मध्यक्रम को कुछ करने का मौका नहीं मिलता। लेकिन जब अवसर मिलता है तब इस क्रम के बल्लेबाजों को दमखम दिखाना चाहिए। दुर्भार्ग्यवश रविवार की रात ऐसा नहीं हो पाया और एक विकेट पर 63 रन बनाने के बावजूद टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 134 रन ही बटोर पाई।

पिछले कुछ समय से ऋषभ पंत पर कड़ी निगाहें जमी हुई हैं। स्वाभाविक प्रदर्शन करते हुए वह शानदार लय में होते हैं लेकिन इस समय वह कुछ भ्रमित हैं। शॉट चयन को लेकर उनकी लगातार आलोचना हो रही है। स्ट्राइक रोटेट करने के लिए वह कुछ नया करना चाहते हैं और जब यह संभव नहीं हो रहा है तब बड़े शॉट्स खेलना टाल रहे हैं जिससे उन्हें निराशा हाथ लग रही है।

मुझे लगता है कि इस समय की उनकी मानसिकता को देखते हुए उन्हें पांचवें या छठे स्थान पर बल्लेबाजी करनी चाहिए जहां वह पहली गेंद से ही अपनी स्वाभाविक आक्रामकता दिखा सकते हैं और श्रेयस अय्यर को नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए भेजना चाहिए। जैसे ही दोबारा अपना खोया आत्मविश्वास पुन: हासिल कर लेते हैं तो ऋषभ अपने चिरपरिचित अंदाज में लौट आएंगे।

दक्षिण अफ्रीकी टीम तीसरे मुकाबले में पूरी तरह नए अंदाज में नजर आई। खास तौर से गेंदबाजी में। हेंड्रिक्स और फोर्च्यून ने सुंदर गेंदबाजी करते हुए नियमित अंतराल पर विकेट झटके। इस तरह मजबूत बैटिंग लाइन अप से सजी मेजबान टीम विपक्षी आक्रमण के सामने फ्लॉप साबित हुई। कप्तान डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी कर टीम में जोश भरने का सफल प्रयास किया।

Web Title: VVS Laxman Column: Rishabh Pant Should Drop Down From No.4 to Regain Form

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे