अयाज मेमन का कॉलम: दो स्थानों के लिए पांच दावेदारों में जबर्दस्त संघर्ष

By अयाज मेमन | Published: April 30, 2019 04:53 PM2019-04-30T16:53:06+5:302019-04-30T16:53:06+5:30

चेन्नई और दिल्ली ने प्लेऑफ में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। शेष दो जगह के लिए रोमांच बढ़ गया है।

Ayaz Memon Column: Struggle in Five Claimants for Two Places in IPL | अयाज मेमन का कॉलम: दो स्थानों के लिए पांच दावेदारों में जबर्दस्त संघर्ष

अयाज मेमन का कॉलम: दो स्थानों के लिए पांच दावेदारों में जबर्दस्त संघर्ष

वर्तमान आईपीएल में आंद्रे रसेल और हार्दिक पंड्या की धमाकेदार पारियां आकर्षण का केंद्र बन चुकी हैं। रसेल ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम को लगातार जीत दिलवाने में अहम योगदान निभाया है। हार्दिक ने भी मुंबई के लिए कुछ इसी तरह की भूमिका निभाई है। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए रसेल की तरह आतिशी बल्लेबाजी की।

कुल मिलाकर अब तक खेले गए आईपीएल का अध्ययन करने पर एक बात स्पष्ट रूप से महसूस की गई है कि बिंदास अंदाज में खेलने वाले प्रतिभावान बल्लेबाजों को नई फौज तैयार हो रही है। छक्का उछालने के लिए बल्लेबाजों को बाहों में ताकत जरूरी होती है जो रसेल के पास है। साथ ही टाइमिंग भी अहम होती है जो हार्दिक की बल्लेबाजी में दिखाई देता है।

हार्दिक भले ही रसेल की तुलना में शारीरिक रूप से मजबूत नहीं हैं, लेकिन उनका टाइमिंग गजब का है। लिहाजा आने वाले समय हार्दिक जैसे बल्लेबाजों को ज्यादा मांग होगी। इसी बात को देखते हुए अनेक युवा प्रतिभाएं उभरकर सामने आएंगी। इस तरह की आतिशी बल्लेबाजी के चलते मुकाबलों में चुनौतियां और जटिल होती जा रही हैं।

शुरुआती वर्षों में आईपीएल में 150 रन का स्कोर चुनौतीपूर्ण हुआ करता था लेकिन अब दो सौ के स्कोर को भी डिफेंड करना मुश्किल हो रहा है। ऐसी स्थिति में गेंदबाजों की जिम्मेदारी स्वाभाविक रूप से बढ़ जाती है। भले ही महेंद्र सिंह धोनी की चोट बहुत ज्यादा चिंता करने वाली नहीं है, लेकिन उनकी अनुपस्थिति चेन्नई के लिए भारी पड़ती है।

पिछले दो मैचों में टीम को मिली करारी हार से धोनी की अहमियत का पता चलता है। चेन्नई और दिल्ली ने प्लेऑफ में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। शेष दो जगह के लिए रोमांच बढ़ गया है। आरसीबी को छोड़कर शेष पांचों टीमें प्ले ऑफ में प्रवेश की दावेदार बनकर उभरी हैंष हालांकि, आरसीबी अब इन टीमों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। ये सभी टीमें अंकों के मामले में थोड़े-थोड़े अंतर से एक-दूसरे के आगे-पीछे हैं।

लिहाजा, अब नेट रन रेट अहम साबित होने वाला है। पंजाब का नेट रन रेट माइनस में होने के कारण उसे केवल जीत बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। उभरते सितारों में कोलकाता के शुभमन गिल ने छाप छोड़ी है। दिल्ली कैपिटेल्स के पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत प्रदर्शन में निरंतरता कायम नहीं रख पाए हैं। हालांकि दोनों में अपार संभावनाएं हैं। लेकिन, मिले अवसरों को वे भुनाने में सफल नहीं हो पाए हैं। गेंदबाजी में युवा गेंदबाजों- राहुल चाहर और मयंक मार्कंडे ने सुर्खियां बटोरी हैं। पिछले संस्करणों की तरह इस संस्करण में भी अनेक उदीयमान प्रतिभाएं उभरकर सामने आई हैं।

Web Title: Ayaz Memon Column: Struggle in Five Claimants for Two Places in IPL

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे