अयाज मेमन का कॉलम: हमेशा याद रखें, अति आत्मविश्वास ले डूबता है...

By अयाज मेमन | Published: January 31, 2021 09:34 AM2021-01-31T09:34:59+5:302021-01-31T09:39:57+5:30

ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराने के बाद टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है...

Ayaz Memon column: Always remember, extreme self-confidence overwhelms ... | अयाज मेमन का कॉलम: हमेशा याद रखें, अति आत्मविश्वास ले डूबता है...

भारत-इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है।

भारत और इंग्लैंड शानदार सफलता हासिल करने के बाद अब रोमांचक सीरीज के लिए आमने-सामने होंगे. कोविड संक्रमण दौर में क्रिकेट के जरिए जीवन में खुशियां मनाने का अनूठा अवसर है. ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में रौंदकर भारतीय टीम अब इंग्लैंड के खिलाफ अपने विजयी अभियान को जारी रखने का प्रयास करेगी. 

बेशक, भारत को घरेलू मैदान पर खेलने का मौका मिलेगा. पिछली बार जब इंग्लिश टीम भारत आई थी, तब कोहली एंड कंपनी ने उसे 4-0 से शिकस्त दी थी. हालांकि इंग्लैंड के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए भारत के लिए इसे दोहरा आसान नहीं होगा. कैसे होगी चुनौती? जहां भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की तो इंग्लैंड ने श्रीलंका का 2-0 से सूपड़ा साफ किया. 

हालांकि श्रीलंका को उसी के घर में हराना बहुत आसान नहीं था. लेकिन तेज और स्पिनर्स के करिश्माई प्रदर्शन एवं रूट की अगुवाई में लाजवाब बल्लेबाजी ने यह कामयाबी हासिल की. इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए भारत दौरे की चुनौतियों पर सोचा होगा. श्रीलंका पर जीत के साथ टीम ने भारतीय उपमहाद्वीप की संभावित बाधाओं को मात करने की कला हासिल कर ली होगी. वर्ष 2016 में भारत ने इंग्लैंड को 4-0 से जरूर शिकस्त दी थी लेकिन इसके बाद धोनी के सक्षम नेतृत्व में भारत को इंग्लैंड के हाथों 1-2 से हार को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

एलिस्टर कुक, केपी, स्वान, एंडरसन जैसे दिग्गजों की मौजूदगी में भ्रमणकारी टीम मेजबानों पर भारी पड़ी थी. कोहली और शास्त्री को चाहिए कि वह अपने खिलाडि़यों को इस सच्चाई से अवगत कराए. यह मानना कि हमारी जीत पक्की है, भारी पड़ सकता है. सीरीज में क्या होगा, यह बताना मुश्किल है लेकिन इससे आप प्रतिद्वंद्वी को कमजोर नहीं आंक सकते. 

एंडरसन, ब्रॉड, आर्चर और स्टोक्स का मुकाबला कोहली, रोहित, पुजारा और रहाणे से होगा. आर. अश्विन बनाम जो रूट एवं स्टोक्स संघर्ष रोचक होगा. ऑस्ट्रेलिया में सफलता अर्जित करने के बाद अश्विन की निगाहें रूट के विकेट पर होगी. 2016 के दौरे में अश्विन ने 28 विकेट झटके थे लेकिन वह रूट को दो ही बार आउट कर पाए थे. 

स्टोक्स (भारत में 5 बार आउट किया) के खिलाफ वह अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे हैं. अश्विन रूट और स्टोक्स के खिलाफ क्या चमत्कार दिखाते हैं, इस पर शृंखला का परिणाम निर्भर करेगा.

Web Title: Ayaz Memon column: Always remember, extreme self-confidence overwhelms ...

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे