महान बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने लिया संन्यास, रहे दो बार ओलंपिक और 5 बार वर्ल्ड चैंपियन

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 4, 2020 11:04 AM2020-07-04T11:04:00+5:302020-07-04T11:27:19+5:30

Lin Dan: पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन और दो बार के ओलंपिक चैंपियन चीन के महान बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने संन्यास का ऐलान कर दिया है, वह टोक्यो ओलंपिक में नहीं नजर आएंगे

Chinese badminton legend Lin Dan retires | महान बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने लिया संन्यास, रहे दो बार ओलंपिक और 5 बार वर्ल्ड चैंपियन

चीन के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने संन्यास लिया (Twitter)

Highlightsलिन डैन ने 2008 बीजिंग ओलंपिक और 2012 लंदन ओलंपिक में जीते थे गोल्डमहान बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने साथ ही पांच बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीता

दो बार के ओलंपिक चैंपियन और चीनीबैडमिंटन दिग्गज लिन डैन ने शनिवार को संन्यास लेने का ऐलान कर दिया, न्यूज एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी है।

36 वर्षीय लिन डैन ने 2008 के बीजिंग ओलंपिंक और 2012 के लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था। साथ ही वह पांच बार के वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियन और छह बार ऑल इंग्लैंड चैंपियन भी हैं।

संन्यास के इस ऐलान का मतलब है कि बीजिंग और लंदन ओलंपिक खेलों में गोल्ड जीतने वाले लिन डैन टोक्यो में होने वाले अगले ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे। 36 वर्षीय लिन ने अपने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा, "मेरी शारीरिक क्षमता और चोट मुझे अपने साथियों के साथ और मुकाबला नहीं करने देगी।"

'सुपर डैन' के नाम से चर्चित लिन डैन की उपलब्धियां हैरान करने वाली

लिन डैन को सर्वकालिक महानतम बैडमिंटन खिलाड़ी माना जाता है, महज 28 साल की उम्र में उन्होंने 'सुपर ग्रैंड स्लैम' पूरा कर लिया था। उन्होंने ये उपलब्धि बैडमिंटन की दुनिया के सभी नौ बड़े खिताब-ओलंपिक गेम्स, वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्ड कप, थॉमस कप, सुदीरमन कप, सुपर सीरीज, मास्टर्स फाइनल ऑल इंग्लैंड ओपन एशियन गेम्स और एशियन चैंपियनशिप जीतते हुए हासिल की थी और वह ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र खिलाड़ी बने थे।

वह बैडमिंटन सिंगल्स में दो ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले भी पहले पुरुष खिलाड़ी हैं। 2017 में मलेशिया ओपन की जीत के साथ ही लिन डैन ने बैडमिंटन की दुनिया के सभी खिताब जीतने का अनोखा कमाल किया था।

2004 में ऑल इंग्लैंड ओपन फाइनल में जीत के बाज विपक्षी पीटर गाडे ने उन्हें 'सुपर डैन' का नाम दिया था और तब से वह इसी निकनेम से चर्चित हो गए।

17 अक्टूबर 1983 को चीन में जन्मे लिन डैन ने दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी के तौर पर अपनी सर्वोच्च रैंकिंग फरवरी 2004 में हासिल की थी, जबकि उनकी वर्तमान रैंकिंग 19वीं थी। उन्होंने अपने करियर में 666 जीत दर्ज की जबकि केवल 128 मैच गंवाए और कुल 66 खिताब अपने नाम किए।

Web Title: Chinese badminton legend Lin Dan retires

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे