लाइव न्यूज़ :

क्या इनोवा क्रिस्टा का अकेला राज होगा खत्म, टक्कर देने आ रही हैं ये 5 MPv कार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 04, 2019 11:46 AM

टोयोटा की एमपीवी कार इनोवा लॉन्च होने के बाद से इस कैटेगरी में काफी ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है लेकिन पिछले कुछ महीनों में उसकी बिक्री में गिरावट आई है...

Open in App
ठळक मुद्दे इनोवा क्रिस्टा स्पेस, शानदार केबिन, पॉवरफुल इंजन और बेहतर रियालबिलिटी के साथ आने वाली बेहतरीन कार है।मारुति सुजुकी की अर्टिगा भी किसी मामले में इससे कम नहीं है। कीमत का अंतर कमी को नजरअंदाज कर देता है।

कुछ महीनों पहले तक मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) कैटेगरी की कार में सड़कों पर लगभग अकेले राज करने वाली टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा को जल्द ही कड़ा मुकाबला मिलना शुरू हो जाएगा। एमपीवी कैटेगरी में इनोवा के अलावा सिर्फ एक कार आ जाने से उसकी सेल में काफी नीचे गिर गई है। आने वाले अगस्त-सितंबर में कई और बेहतर गाड़ियां लॉन्च होने को तैयार हैं। उन गाड़ियों के लॉन्च होने के बाद मुकाबला शानदार होगा...

इसमें कोई दोराय नहीं है कि इनोवा क्रिस्टा स्पेस, शानदार केबिन, पॉवरफुल इंजन और बेहतर रियालबिलिटी के साथ आने वाली बेहतरीन कार है। लेकिन मारुति सुजुकी की अर्टिगा भी किसी मामले में इससे कम नहीं है। इंजन पॉवर, स्पेस और अन्य चीजों को लेकर दोनों की तुलना एक साथ करना इनोवा के साथ अन्याय होगा लेकिन जब दोनों की कीमत का आकलन करेंगे तो बजट के हिसाब से अर्टिगा किसी भी मामले में इनोवा क्रिस्टा से पीछे नहीं है। यही कारण है कि इनोवा को अर्टिगा से कड़ा मुकाबला मिल रहा है।

जल्द ही लोगों के पास इनोवा और अर्टिगा के अलावा भी 5 और ऑप्शन मिलने वाले हैं। इससे इनोवा का कॉम्पिटिशन और बढ़ जाएगा। इनमें टाटा की बजर्ड, इसे 7 सीटर हैरियर भी कहते हैं, एमजी हेक्टर की 7 सीटर कार, अर्टिगा क्रॉस, महिंद्रा की मराजो W10 और फोर्ड और महिंद्रा के साझे में आने वाली 7 सीटर एसयूवी कार है।

टाटा बजर्ड (7-सीटर हैरियर)टाटा की यह कार हैरियर का ही 7 सीटर वर्जन है। इसकी जानकारी हाल ही में हुए जेनेवा मोटर शो 2019 में दी गई थी। यह कार भारत में इसी साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है। इंडिया की सड़कों पर इसकी टेस्टिंग जारी है और यह इनोवा क्रिस्टा का एक बेहतर विकल्प हो सकती है। यह कार ओमेगा प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। इसी प्लेटफॉर्म पर वर्तमान टाटा हैरियर भी है जो आपको सड़कों पर दौड़ती दिखती है। यह प्लेटफॉर्म लैंड रोवर के डी8 प्लेटफॉर्म से लिया गया है। हालांकि इसकी कीमत इनोवा क्रिस्टा के आसपास रहने की ही उम्मीद है।

एमजी हेक्टर- 7 सीटरएमजी हेक्टर की आने वाली कार चाइना में चलने वाली एसयूवी कार बाउजन 530 पर आधारित होगी। कार का नया मॉडल कई नए फीचर के साथ आएगा। यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों मोटर के साथ आएगी साथ ही इसमें ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन दिए जाएंगे।

हेक्टर का 7 सीटर मॉडल अगले साल तक लॉन्च हो सकता है। इसकी कीमत इनोवा क्रिस्टा से काफी कम हो सकती है जिससे लोगों को शानदार वैल्यू फॉर मनी कार मिलने की उम्मीद है।

मारुति XL6मारुति जल्द ही अर्टिगा का क्रॉसओवर वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे XL6 नाम दिया जा सकता है। मारुति की यह कार नेक्सा शोरूम के जरिए बेची जाएगी। यह कार 6 सीटर होगी। इसके मिडिल रो की सीट को कैप्टन सीट नाम दिया गया है। यह कार कई फीचर से लैस होगी और पहले से और ज्यादा प्रीमियम होगी।

मारुति की यह कार सिर्फ पेट्रोल वैरियंट में बेची जाएगी। इंजन की बात करें तो इसमें वही इंजन दिया जाएगी जो अभी चल रही अर्टिगा में दिया गया है।

महिंद्रा मराजो W10आने वाले कुछ ही महीनों में महिंद्रा मराजो को फ्लैगशिप वैरियंट लॉन्च करेगी। इसे महिंद्रा मराजो डब्ल्यू10 नाम दिया जाएगा। नए मॉडल में पुश-स्टार्ट बटन, सनरूफ, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, 18 इंच एलॉय व्हील सहित कई अतिरिक्त फीचर दिए जाएंगे।

फोर्ड-महिंद्रा 7 सीटर एसयूवीफोर्ड और महिंद्रा की साझेदारी से बनाई गई यह एसयूवी कार दोनों ब्रांड द्वारा बेची जाएगी। यह नई कार नेक्स्ट जेनरेशन एक्सयूवी 500 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। कार का फोर्ड वर्जन एमजी हेक्टर की तरह काफी ज्यादा प्रीमियम होने की उम्मीद है।

 

टॅग्स :एसयूवीकारकार खरीदने की टिप्सटोयोटा इनोवा क्रिस्टाफोर्डमारुति सुजुकीमहिंद्रा माराजो
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबारMaruti Suzuki India: स्विफ्ट की कीमत 25000 और सिग्मा वैरिएंट की कीमत 19000 रुपये तक बढ़ाई, मारुति सुजुकी इंडिया ने आज से दिया झटका

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें