टाटा की इस गाड़ी ने मारी बाजी, बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 20, 2020 02:45 PM2020-01-20T14:45:59+5:302020-01-20T14:45:59+5:30

भारतीय बाजार में बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर महिंद्रा की e-Verito रही। अप्रैल-दिसंबर 2019 के बीच 563 महिंद्रा e-Verito बिकीं। जबकि महिंद्रा e20 की 30 गाड़ियां बिकी हैं। 

Tata Tigor EV Becomes the Most Sold Electric Car in India Between April December | टाटा की इस गाड़ी ने मारी बाजी, बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइलेक्ट्रिक टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) अब 30 शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इलेक्ट्रिक टिगोर में सभी जरूरी सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।  

वायु प्रदूषण को रोकने के लिए लगातार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। अब कई वाहन निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर तेजी दिखा रही हैं। अभी जहां कई कंपनियों के पोर्टफोलियो में एक भी इलेक्ट्रिक कार नहीं है वहीं कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो एक के बाद एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इलेक्ट्रिक कारों में महिंद्रा, टाटा मोटर्स और ह्युंडई के साथ ही अब एमजी मोटर्स भी शामिल हो गई है। 

बात करें इंडियन मार्केट में पिछले साल बिकी इलेक्ट्रिक कारों की तो टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार टिगोर (Tigor) ने बाजी मारी है। अप्रैल-दिसंबर 2019 के बीच सभी कंपनियों की मिलकर कुल 1,554 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई है। इनमें से सबसे ज्यादा कार इलेक्ट्रिक टाटा टिगोर बिकी जिसके कुल 669 यूनिट की बिक्री हुई।

भारतीय बाजार में बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर महिंद्रा की e-Verito रही। अप्रैल-दिसंबर 2019 के बीच 563 महिंद्रा e-Verito बिकीं। जबकि महिंद्रा e20 की 30 गाड़ियां बिकी हैं। 

अपने शानदार रेंज के लिए पहचानी जाने वाली ह्युंडई की कोना इलेक्ट्रिक की सेल्स 292 यूनिट रही है। जिस तरह से पेट्रोल-डीजल कारों में माइलेज या एवरेज (किलोमीटर प्रति लीटर) का महत्व है उसी तरह इलेक्ट्रिक कारों में रेंज (किलोमीटर प्रति चार्ज) का महत्व है। 

बात करें टिगोर की तो शुरुआत में इस कार को गवर्नमेंट फ्लीट के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन पिछले साल इसे पर्सनल यूज के लिए भी लॉन्च किया गया। इलेक्ट्रिक टिगोर की रेंज 213 किलोमीटर है, जिसे ARAI ने सर्टिफाइ किया है। टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक को XE+, XM+ और XT+ तीन वेरियंट्स में लॉन्च किया गया है। यह कार फ्लीट और पर्सनल सेगमेंट दोनों कस्टमर्स के लिए हैं। 

इलेक्ट्रिक टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) अब 30 शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार में 21.5kWh का बैटरी पैक दिया गया है। 15kW डीसी फास्ट चार्जर के साथ कार की 80 परसेंट बैटरी को 90 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। स्टैंडर्ड AC वॉल सॉकेट के साथ 80 फीसदी बैटरी चार्जिंग में 6 घंटे का समय लगता है। 

इलेक्ट्रिक टिगोर में सभी जरूरी सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।  XE+ वेरियंट को छोड़कर बाकी मॉडल में ड्युअल एयरबैग्स दिए गए हैं। XE+ वैरियंट में केवल ड्राइवर एयर बैग दिया गया है। एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के तौर पर दिए गए हैं। 

Web Title: Tata Tigor EV Becomes the Most Sold Electric Car in India Between April December

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे