कभी जीएसटी में कटौती की मांग करने वाली ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से GST को लेकर सामने आई ये बड़ी बात, जानिए मारुति चेयरमैन ने क्या कहा

By रजनीश | Published: May 15, 2020 07:18 PM2020-05-15T19:18:04+5:302020-05-15T19:18:04+5:30

हाल ही में ऑटो इंडस्ट्री के अधिकारियों के साथ हुई सरकार की एक बैठक में ऑटो सेक्टर को दोबारा पटरी पर लाने के लिए कई सुझाव दिए गए थे। इसी बैठक सबसे महत्वपूर्ण बात वाहनों पर जीएसटी की दरों में कटौती की बात कही गई। 

Not the right time to seek GST rate cut on vehicles Maruti Suzuki | कभी जीएसटी में कटौती की मांग करने वाली ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से GST को लेकर सामने आई ये बड़ी बात, जानिए मारुति चेयरमैन ने क्या कहा

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsदेश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने जीएसटी दरों में कमी नहीं करने की बात कही है। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि इससे कुछ लाभ नहीं होने वाला है क्योंकि वाहन उद्योग का उत्पादन इस समय सबसे निचले स्तर पर है।

अभी तक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री वाहनों पर लगे वाले जीएसटी दर को 28 परसेंट से घटाकर 18 परसेंट करने की मांग करता रहा है। लेकिन अब उसी इंडस्ट्री के एक बड़े चेयरमैन ने मीटिंग में कहा कि यह समय जीएसटी घटाने के लिए सही नहीं है। 

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने जीएसटी दरों में कमी नहीं करने की बात कही है। जबकि पहले मारुति भी जीएसटी दरों में कटौती की मांग करती रही है।

एचटी की खबर के मुताबिक मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि इससे कुछ लाभ नहीं होने वाला है क्योंकि वाहन उद्योग का उत्पादन इस समय सबसे निचले स्तर पर है।

एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान भार्गव ने कहा कि मौजूदा समय में कम से कम अगले महीने या दो महीने के लिए सभी ऑटोमोबाइल निर्माताओं का उत्पादन बेहद कम रहने वाला है। ऐसे समय में जीएसटी कटौती का कोई मतलब नहीं होगा।

हाल ही में ऑटो इंडस्ट्री के अधिकारियों के साथ हुई सरकार की एक बैठक में ऑटो सेक्टर को दोबारा पटरी पर लाने के लिए कई सुझाव दिए गए थे। इसी बैठक सबसे महत्वपूर्ण बात वाहनों पर जीएसटी की दरों में कटौती की बात कही गई। 

इस बैठक में आर सी भार्गव भी शामिल थे। उनका कहना था कि जीएसटी की दरों में कटौती का फायदा तब होगा जब उत्पादन बड़े लेवल पर शुरू होगा और डिमांड काफी ज्यादा होगी। तब हमें इसकी जरूरत होगी, फिलहाल इसकी जरूरत नहीं है।

भार्गव ने बताया कि उन्होंने मानेसर में उत्पादन शुरू कर दिया है। जल्द ही गुड़गांव में सेकंड लाइन प्रोडक्शन भी शुरू किया जाएगा। मारुति का गुजरात में स्थित प्लांट अभी शुरू नहीं हो पाया क्योंकि गुजरात भी उन राज्यों में से है जहां कोरोना का प्रभाव फिलहाल ज्यादा है। 

Web Title: Not the right time to seek GST rate cut on vehicles Maruti Suzuki

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे