काले रंग की कार से करेगी मर्सिडीज करेगी नस्लवाद का विरोध, सिल्वर रंग थी पहचान

By रजनीश | Published: July 30, 2020 07:14 PM2020-07-30T19:14:30+5:302020-07-30T19:15:57+5:30

अमेरिका में काले (अश्वेत) नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की एक गोरे पुलिस द्वारा हत्या किए जाने के बाद पूरे अमेरिका में नस्लवाद पर सवाल खड़े किए गए। अब मर्सिडीज ने फार्मूला ई के जरिए भेदभाव के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है।

Mercedes switch to all-black livery for 2020 in stand against racism and commitment to diversity | काले रंग की कार से करेगी मर्सिडीज करेगी नस्लवाद का विरोध, सिल्वर रंग थी पहचान

फोटो क्रेडिट: formula1.com

Highlightsफॉर्मूला-ई में सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक कारों का इस्तेमाल किया जाता है।मर्सिडीज ने कहा कि हम चाहते हैं कि हम अपने ग्लोबल प्लेटफॉर्म को सम्मान और बराबरी के लिए इस्तेमाल करें।

फार्मूला रेस से तो अधिकतर सभी लोग परिचित होंगे। इसमें कई कंपनियां अपनी रेसिंग कार के जरिए हिस्सा लेती हैं। मार्सिडीज ने फैसला लिया कि वह फार्मूला ई में काले रंग की रेसिंग कार इस्तेमाल करेगी। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

मर्सीडीज फार्मूला रेस में अपनी सिल्वर रंग की कार के लिए पहचानी जाती थी लेकिन कंपनी ने 2020 सत्र के लिए अपनी कार का रंग सिल्वर से काला कर दिया। कंपनी ने यह फैसला नस्लवाद के खिलाफ लिया है। 

 
नस्लवाद और सभी तरह के भेदभाव के खिलाफ कड़ा कदम उठाते हुए हमारी टीम इस सत्र की अंतिम छह रेस में सभी काले रंग की कार के साथ रेसिंग करेगी।

छह बार के फार्मूला वन चैम्पियन लुईस हैमिल्टन ही फार्मूला वन में अश्वेत (काले) विश्व चैम्पियन हैं और वह नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में मुखर रहे हैं। वे फार्मूला वन की संचालन संस्था और अन्य ड्राइवरों से इस लड़ाई में और अधिक प्रयास करने का अनुरोध कर चुके हैं। 

मर्सिडीज अपने ड्राइवरों Stoffel Vandoorne और Nyck de Vries के फॉर्मूला ई कारों पर "एंड रेसिज्म" (नस्लवाद को खत्म करें) लिखेगी। 

फॉर्मूला-ई में सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक कारों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके 2019-20 सीजन का समापन बर्लिन में 5 से 13 अगस्त होगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण 5 रेस के बाद इस सीजन को स्थगित कर दिया गया था।

फॉर्मूला-ई ने हाल ही में "पॉजिटिव फ्यूचर्स" अभियान की घोषणा की, जो कि कम-प्रतिनिधित्व मिले समूहों के लिए खेल में अधिक अवसर प्रदान करने और "समावेशीता की संस्कृति को पोषित करने के लिए" है जो अपने सभी रूपों में विविधता को अपनाती है। 

मर्सिडीज ने कहा कि हम चाहते हैं कि हम अपने ग्लोबल प्लेटफॉर्म को सम्मान और बराबरी के लिए इस्तेमाल करें। मर्सिडीज में 3 परसेंट वर्कफोर्स माइनॉरिटी ग्रुप से आती है और 12 परसेंट कर्मचारी महिला हैं।

Web Title: Mercedes switch to all-black livery for 2020 in stand against racism and commitment to diversity

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे