इलेक्ट्रिक कारों को लेकर अब भारत में लोगों के पास विकल्प बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत घटने के साथ ही लोगों के पास कई कंपनियों और फीचर वाली कार चुनने की आजादी होगी। ह्युंडई कोना के बाद अब लोगों के सामने टाटा नेक्सॉन और एमजी की ZS EV का विकल्प है। टाटा (Tata) ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV से पर्दा उठाया। नेक्सॉन टाटा की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है।
नेक्सॉन EV (इलेक्ट्रिक व्हीकल) टाटा मोटर्स की पहली कार है, जिसमें टाटा की नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। यह इलेक्ट्रिक कार जनवरी में लॉन्च की जाएगी। हालांकि इसकी बुकिंग 20 दिसंबर से ही शुरू है।
वहीं मोरिस गैराज (MG) ने दिसंबर की शुरुआत में ही अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी से पर्दा उठाया था। ह्युंडई की कोना इसी साल लॉन्च की गई थी और उसके बाद लॉन्च होने वाली नेक्सॉन और एमजी की जेडएस की कीमत ह्युंडई की कोना से कम रहने की उम्मीद है। लेकिन मार्केट इन तीनों का एक-दूसरे से मुकाबला होगा। यहां हम आपको नेक्सॉन ईवी, कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी की खूबियों के बारे में बता रहे हैं। इससे आप आसानी से अंदाजा लगा पाएंगे कि इन तीनों इलेक्ट्रिक एसयूवी में बेस्ट कौन है।
टाटा नेक्सॉन, ह्युंडई कोना और एमजी जेडएस ईवी इन तीनों ही इलेक्ट्रिक कारों में एमजी जेडएस ईवी सबसे ज्यादा लंबी और ऊंची है। वहीं नेक्सॉन ईवी इन तीनों में सबसे ज्यादा चौड़ी है। जबकि कोना का व्हीलबेस सबसे ज्यादा है।
इन तीनों में सबसे पहले लॉन्च हुई कोना में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 136ps की पावर और 395Nm का टॉर्क प्रदान करती है। नेक्सॉन ईवी में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 129ps की पावर और 245Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी में दी गई मोटर 143ps की पावर और 353Nm का टॉर्क जेनरेट करती है।वहीं, कोना इलेक्ट्रिक का मोटर 136ps की पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है।
ये तीनों ही इलेक्ट्रिक कार हैं तो इनमें दी जाने वाली बैटरी कार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कोना में जहां 39.2kWh वाली लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है। टाटा की नेक्सॉन में 30.3kWh लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है। एमजी जेडएस में 44.5kWh की लिक्विड कूल्ड लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है।
इलेक्ट्रिक कार होने के चलते बैटरी के बाद दूसरा महत्वपूर्ण हिस्सा बैटरी की चार्जिंग में लगने वाला समय है। बात करें कोना की तो इसमें एसी लेवल-2 चार्जर से 6 घंटे 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। डीसी फास्ट चार्जर से इसे चार्ज करने में करीब 57 मिनट में बैटरी 80 परसेंट चार्ज हो जाएगी। बात करें टाटा नेक्सॉन की तो इसकी बैटरी को फास्ट चार्जर से 60 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, स्टैंडर्ड चार्जर से बैटरी को फुल चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। एमजी जेडएस ईवी को फास्ट चार्जर के जरिए 50 मिनट के भीतर 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है। 7.4kW AC होम चार्जर से इस एसयूवी को 6-8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।
इलेक्ट्रिक कारों में एक और महत्वपूर्ण बात है इनकी रेंज। मतलब एक बार फुल चार्ज होने पर कार कितनी दूरी का सफर तय कर सकती है। ह्युंडई कोना एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की दूरी तय करती है तो टाटा का दावा है कि उनकी नेक्सॉन ईवी एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी। एमजी की इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 340 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।
ह्युंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना में सेफ्टी के लिए 6-एयरबैग्स, ईबीडी विद एबीएस, सीटबेल्ट रिमाइंडर, इलेक्ट्रॉनिक सेटैबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट और रियर पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। टाटा नेक्सॉन ईवी में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी विद एबीएस, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट जैसे फीचर्स हैं। एमजी जेडएस में भी ह्युंडई कोना वाले सभी फीचर्स दिए गए हैं।
अब अंत में बात सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे इन कारों के कीमत की तो हम आपको इन तीनों ही कारों के एक्स शोरूम कीमत की जानकारी दे रहे हैं। ह्युंडई कोना की कीमत 23.72 लाख रुपये है। नेक्सॉन ईवी और एमजी जेडएस ईवी की ऑफिशियल कीमत की घोषणा अभी तक नहीं हुई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जहां नेक्सॉन की कीमत 15 से 17 लाख रुपये और एमजी जेडएस ईवी की शुरुआती कीमत 20 लाख रुपये हो सकती है।