पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने खरीदी शानदार किया कार्निवाल कार, इनोवा को टक्कर देने वाली इस गाड़ी की क्या है खासियत

By रजनीश | Published: June 15, 2020 10:29 AM2020-06-15T10:29:53+5:302020-06-15T10:29:53+5:30

भारतीय बाजार में मल्टी पर्पज व्हीकल कैटेगरी में लोगों के पास बहुत कम ऑप्शन थे। कार निर्माता कंपनी किया ने शुरुआत को कॉम्पैक्ट एसयूवी कार सेल्टॉस की लॉन्चिंग के साथ किया लेकिन अगली कार को लेकर उसकी निगाह एमपीवी कैटेगरी पर टिकी हुई थी।

Former Cricketer Ajay Jadeja Brings Home An All-New Kia Carnival MPV | पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने खरीदी शानदार किया कार्निवाल कार, इनोवा को टक्कर देने वाली इस गाड़ी की क्या है खासियत

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsभारतीय कार बाजार में बजट रेंज वाली एमपीवी और प्रीमियम एमपीवी रेंज में काफी स्पेस है। बाजार में पहले से मौजूद कई पुरानी और दिग्गज कार कंपनियों की भी इस सेगमेंट में कोई कार नहीं है।कार निर्माता कंपनी किया की इन दोनों ही सेगमेंट में निगाह है। प्रीमियम रेंज में तो किया ने कार्निवाल को लॉन्च किया है और जल्द ही वह बजट रेंज की एमपीवी कैटेगरी अर्टिंगा के टक्कर में भी कार लॉन्च करने की तैयारी में है।

पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने किया (Kia) कंपनी की एमपीवी कार कार्निवाल (Carnival) खरीदी है। भारत में किया कंपनी की 2 कार सेल्टॉस और कार्निवाल मौजूद हैं। अजय को इस मल्टी पर्पज व्हीकल (एमपीवी) की डिलीवरी उनके उदयपुर, राजस्थान स्थित घर पर मिली है। 

पावर
इस कार में 2.2 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। यह 3800 आरपीएम पर 200 Ps की पावर और 1750-2750 आरपीएम पर 440 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। 

यह कार 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है। डाइमेंशन के मामले में कार की लंबाई 5115 mm, चौड़ाई 1985 mm, ऊंचाई 1740 mm, व्हीलबेस 3060 mm, बूट स्पेस 540 लीटर और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 60 लीटर है।

ब्रेकिंग सिस्टम 
ब्रेकिंग के लिए इस प्रीमियम एमपीवी कार्निवाल के फ्रंट में डिस्क और रियर में डिस्क ब्रेक दिया गया है। बात करें इसके सस्पेंशन की तो इसके फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में मल्टी लिंक सस्पेंशन है। 

फीचर्स 
आज की तारीख में माइलेज से भी ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को महत्व दिया जाता है। ऐसे में इस कार में दिया गया ड्राइवर और पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर, ऑल डिस्क ब्रेक और ऑटो हैडलैंप्स काफी मददगार फीचर्स हैं। इम्मोबिलाइजर, प्रोजेक्टर बल्ब टाइप फॉग लैंप्स भी दिया गया है। 

कार में पावर स्टीयरिंग,टिल्ट और टेलिस्कॉपिक स्टीयरिंग एडजेस्टमेंट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, पैसेंजर और ड्राइवर एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड एंकर, प्रीटेंशनर और लोड लिमिटर, ऑल ग्लास टिंटेड, ड्राइव वन टच ऑटो डाउन के साथ पावर विंडो, रियर डिफॉगर, फ्रंट आर्मरेस्ट, फ्रंट कंसोल सनग्लास कवर, कंवर्सेशन मिरर दिए गए हैं।

कीमत
इस कार की शुरुआती कीमत 33.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। भारत में इस कार की टक्कर टोयोटा की इनोवा से है। हालांकि किया कार्निवाल को कंपनी ने प्रीमियम कैटेगरी की एमपीवी के तहत लॉन्च किया है।

Web Title: Former Cricketer Ajay Jadeja Brings Home An All-New Kia Carnival MPV

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे