अब दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर लगे होंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग प्वाइंट

By सुवासित दत्त | Published: February 19, 2018 01:28 PM2018-02-19T13:28:14+5:302018-02-19T13:30:02+5:30

ये चार्जिंग प्वाइंट्स रेलवे स्टेशनों के पार्किंग में लगे होंगे जहां इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज किया जा सकेगा।

Delhi Railway Stations To Get Charging Points For Electric Vehicles Soon | अब दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर लगे होंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग प्वाइंट

अब दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर लगे होंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग प्वाइंट

भारत में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार कई प्रयास कर रही है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल ने भी कदम बढ़ाया है। भारतीय रेल ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए अलग अलग स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाने के लिए जगह देने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत सबसे पहले दिल्ली के अलग अलग स्टेशनों से की जाएगी।

खबर है कि भारतीय रेल नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पार्किंग लॉट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाने की जगह मुहैया कराएगी। प्लान के मुताबिक,  इन स्टेशनों पर 5 फास्ट-चार्जिंग DC प्वॉइंट्स लगाए जाएंगे जहां एक साथ 10 गाड़ियों को चार्ज किया जा सकेगा। साथ ही AC चार्जर भी लगाए जाएंगे जहां 6 घंटे में एक इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज किया जा सकेगा। DC चार्जिंग प्वाइंट में एक कार को चार्ज करने में करीब 40 मिनट से 1 घंटे तक का वक्त लगेगा।

Auto Expo 2018: uniti one इलेक्ट्रिक कार 2020 में होगी लॉन्च, सिर्फ 1000 में हो रही है प्री बुकिंग

रेलवे के एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, ये दो चार्जिंग स्टेशन BSES-Rajdhani Power Ltd लगाएगी। इसके फंड, कंस्ट्रक्शन, ऑपरेशन और मेंटनेंस का जिम्मा कंपनी के पास होगा। ऐसे हर चार्जिंग प्वाइंट स्टेशन को बनाने में करीब 15 लाख रुपये और चार्जिंग प्वाइंट को बनाने में 3 लाख रुपये का खर्च आएगा।

ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए रेलवे भी लगातार काम कर रहा है। रेलवे धीरे धीरे डीज़ल से चलने वाले इंजन को बंद करने की कोशिशों में तेज़ी से जुटी है। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकारें भी इस दिशा में तेज़ी से काम कर रही है।

Web Title: Delhi Railway Stations To Get Charging Points For Electric Vehicles Soon

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे