आ गया 'पंक्चर फ्री' टायर, पंक्चर होने के बाद भी नहीं निकलेगी हवा, दुर्घटना भी होगी कम

By रजनीश | Published: July 26, 2020 10:50 AM2020-07-26T10:50:55+5:302020-07-26T10:50:55+5:30

सड़क पर चलते हुए कई बार बाइक का टायर पंक्चर हो जाने के चलते बैलेंस बिगड़ जाता है और इससे दुर्घटना की संभावना होती है। खासतौर पर जब कोई बेफिक्र होकर तेज गति से चल रहा हो और अचानक से टायर पंक्चर हो जाए तो बाइक का बैलेंस बनाना मुश्किल है।

CEAT Launches Puncture Safe Tyres In Multiple Sizes For Motorcycles | आ गया 'पंक्चर फ्री' टायर, पंक्चर होने के बाद भी नहीं निकलेगी हवा, दुर्घटना भी होगी कम

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsसीएट के मुताबिक, टायर को इस तरह से बनाया गया है कि अगर यह पंचर हो जाए, तो टायर में मौजूद हवा पंचर वाली जगह से बाहर न निकले।पेटेंट सीलेंट पंचर को सील करता है। यह सीलेंट 2.5 मिलीमीटर तक के स्पेस को पंचर सील कर सकता है।

कार या बाइक आप कितनी भी अच्छी और महंगी खरीद लें लेकिन आपका वाहन कहीं पंक्चर हो जाए तो आप भारी मुश्किल में पड़ सकते हैं। खासतौर पर अगर किसी ऐसी जगह पंक्चर हो जहां आसपास कोई पंक्चर बनाने वाली या नए टायर-ट्यूब की दुकान न हो। यही वजह है कि कार में तो स्टेपनी के तौर पर लोग एक्स्ट्रा टायर रखते हैं लेकिन बाइक में ऐसी कोई सुविधा नहीं है। लेकिन अब बाइक चालकों को भी टायर पंक्चर होने पर चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। 

दरअसल बाजार में ऐसा टायर आ गया है जो पंक्चर फ्री है। शुरुआत में जब ट्यूबलेस टायर आया था तब भी सुनकर आश्चर्य होता रहा होगा कि ऐसा भी टायर होता है क्या जिसे पंक्चर होने के बाद भी कई किलोमीटर तक चलाया जा सके। लेकिन अब उससे भी एक कदम आगे पंक्चर फ्री टायर आ गया है। 
टायर बनाने वाली कंपनी सीएट (Ceat) ने मोटरसाइकिल के लिए 'पंक्चर सेफ' टायर लॉन्च किया है। यह टायर यह ट्यूबलेस टायर्स की ही एक नई रेंज है जो केरल, बेंगलुरु, मैसूर और कर्नाटक के अन्य हिस्सों के साथ-साथ तमिलनाडु के कोयंबटूर और सलेम सहित दक्षिण भारत के बाजारों में उपलब्ध होगी।

सीएट के मुताबिक, टायर को इस तरह से बनाया गया है कि अगर यह पंचर हो जाए, तो टायर में मौजूद हवा पंचर वाली जगह से बाहर न निकले। यह एक पेटेंट सीलेंट का इस्तेमाल करता है जिसे सीएट ने इन-हाउस विकसित किया गया है। 

पेटेंट सीलेंट पंचर को सील करता है। यह सीलेंट 2.5 मिलीमीटर तक के स्पेस को पंचर सील कर सकता है। सीएट का दावा है कि नए ट्यूबलेस टायर की मदद से सुरक्षा में सुधार होगा। 

कंपनी का कहना है कि इस टायर से पंचर के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के जोखिम में कमी आएगी। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि पंचर सेफ टायर बाजार में 7 साइज में उपलब्ध हैं।

Web Title: CEAT Launches Puncture Safe Tyres In Multiple Sizes For Motorcycles

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे