कोरोना ने कर दिया बड़ा उलटफेर, टू-व्हीलर की 'बादशाह' हीरो को इस कंपनी ने पछाड़ा, देखें कौन किससे आगे निकला

By रजनीश | Published: June 4, 2020 10:36 AM2020-06-04T10:36:00+5:302020-06-04T11:22:53+5:30

कोरोना वायरस के दौरान हुए लॉकडाउन ने कई उद्योगों को प्रभावित किया। कई नए अवसरों को मौका दिया तो कुछ को नए विकल्पों के बारे में सोचने के लिए मजबूर किया...

Bajaj beats Hero to become India’s largest two-wheeler manufacturer | कोरोना ने कर दिया बड़ा उलटफेर, टू-व्हीलर की 'बादशाह' हीरो को इस कंपनी ने पछाड़ा, देखें कौन किससे आगे निकला

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsलगातार छठे महीने बजाज के दो पहिया वाहनों का एक्सपोर्ट मई में भारत के भीतर अपनी दोपहिया वाहनों की सेल से अधिक था।टीवीएस मोटर कंपनी ने इसी दौरान होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर की तुलना में मई महीने में अधिक टू-व्हीलर्स वाहन बेचे हैं।

कोरोना संकट ने दो पहिया वाहन सेगमेंट में लीडरशिप को लेकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। पहले जहां कई सालों से बाइक कैटेगरी में हीरो मोटोकॉर्प लीडर हुआ करती थी, उसकी जगह अब बजाज ऑटो ने ले ली है।

मई महीने में बजाज भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मार्केट बनकर उभरी है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक पुणे स्थित बजाज ऑटो ने मई महीने में घरेलू और एक्सपोर्ट मार्केट में 112,798 यूनिट की बिक्री की है जबकि इसी अवधि में हीरो मोटोकॉर्प ने घरेलू और एक्सपोर्ट मार्केट को मिलाकर 112,682 यूनिट की बिक्री की है।

हालांकि दोनों के बीच बिक्री के आंकड़ों में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन जहां सबसे ज्यादा यूनिट की बिक्री में आगे रहने वाली हीरो दूसरे नंबर पर पहुंच गई है।

अप्रैल महीने में भी बजाज ने हीरो मोटोकॉर्प से बढ़िया प्रदर्शन किया था लेकिन अप्रैल में सिर्फ एक्सपोर्ट मार्केट खुला था लेकिन घरेलू मार्केट पूरी तरह से बंद था।

लगातार छठे महीने बजाज के दो पहिया वाहनों का एक्सपोर्ट मई में भारत के भीतर अपनी दोपहिया वाहनों की सेल से अधिक था।

कंपनी पल्सर और चेतक की बिक्री दूसरे देशों में भारत के मुकाबले ज्यादा करती है। जबकि देखा जाए तो हीरो मोटरसाइकिल और स्कूटर दोनों का निर्माण करती है जबकि बजाज ऑटो मुख्यत: मोटरसाइकिल का ही प्रॉडक्शन करती है। बजाज ने हाल ही में बजाज का ई-चेतक स्कूटर लॉन्च किया है।

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का कहना है कि मई महीने में बजाज की कुल बिक्री में 65 फीसद योगदान एक्सपोर्ट का है। मई महीने में बजाज ने घरेलू मार्केट में 39,286 यूनिट की बिक्री की है। 

वहीं मई महीने में लॉकडाउन नियमों में ढील के बाद हीरो के 5,000 सेल्स और सर्विस सेंटर खुलने के बाद 108,848 यूनिट की बिक्री हुई है। इसी महीने कंपनी ने 3,834 यूनिट एक्सपोर्ट किए हैं।

एक्सपोर्ट में होने वाली वृद्धि ने एक अन्य भारतीय कंपनी की रैंकिंग को आगे बढ़ाने में मदद की है। टीवीएस मोटर कंपनी ने इसी दौरान होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर की तुलना में मई महीने में अधिक टू-व्हीलर्स वाहन बेचे हैं। अप्रैल में भी होंडा की तुलना में टीवीएस की बिक्री अधिक थी। यह पहली बार हुआ है।  

Web Title: Bajaj beats Hero to become India’s largest two-wheeler manufacturer

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे