'हिंदुइज्म' नहीं 'हिंदू नेस' कहिए, विश्व हिंदू कांग्रेस में घोषणा को अपनाया गया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 25, 2023 03:17 PM2023-11-25T15:17:35+5:302023-11-25T15:19:38+5:30

घोषणा में निर्दिष्ट किया गया है कि 'हिंदू धर्म' शब्द में पहला शब्द, 'हिंदू', 'असीमित' है जो 'सनातन' यानी शाश्वत को दर्शाता है। घोषणा में कहा गया है कि 'हिंदू' शब्द के बाद 'धर्म' आता है, जिसका अर्थ है 'जो बनाए रखता है'।

World Hindu Congress declaration adopted term 'Hindu-ness' over 'Hinduism' | 'हिंदुइज्म' नहीं 'हिंदू नेस' कहिए, विश्व हिंदू कांग्रेस में घोषणा को अपनाया गया

थाईलैड का राजधानी बैंकॉक में हुई विश्व हिंदू कांग्रेस

Highlightsघोषणा में निर्दिष्ट किया गया है कि 'हिंदू धर्म' शब्द में पहला शब्द, 'हिंदू', 'असीमित' है 'इज़्म' शब्द को एक दमनकारी और भेदभावपूर्ण दृष्टिकोण माना गयाकहा गया है कि हिंदुत्व कोई जटिल शब्द नहीं है, इसका सीधा सा अर्थ है हिंदू-पन'

नई दिल्ली: थाईलैड का राजधानी  बैंकॉक में शुरू हुई विश्व हिंदू कांग्रेस के दूसरे दिन एक प्रस्ताव पास करते हुए  एक महत्वपूर्ण घोषणा को अपनाया गया। विश्व हिंदू कांग्रेस के मंच पर इकट्ठा हुए 61 देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने अंग्रेजी में आस्था का जिक्र करते समय 'हिंदूइज्म' की जगह 'हिंदूनेस' का प्रयोग करना चाहिए। कांग्रेस ने इस घोषणा को अपनाया कि "हिंदूइज्म" वैश्विक हिंदू समुदाय और उनकी अंतर्निहित अच्छाई को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है।

घोषणा में निर्दिष्ट किया गया है कि 'हिंदू धर्म' शब्द में पहला शब्द, 'हिंदू', 'असीमित' है जो 'सनातन' यानी शाश्वत को दर्शाता है। घोषणा में कहा गया है कि 'हिंदू' शब्द के बाद 'धर्म' आता है, जिसका अर्थ है 'जो बनाए रखता है'। इस प्रकार हिंदू धर्म उन सभी चीजों का प्रतीक है जो शाश्वत रूप से हर चीज को कायम रखता है। एक व्यक्ति, एक परिवार, एक समुदाय, एक समाज और यहां तक ​​कि प्रकृति - चेतन और निर्जीव को भी।

घोषणा में निर्दिष्ट किया गया है कि इसके विपरीत  'हिंदूइज्म' पूरी तरह से अलग है क्योंकि इसमें 'इज़्म' जुड़ा हुआ है। 'इज़्म' शब्द को एक दमनकारी और भेदभावपूर्ण दृष्टिकोण या विश्वास के रूप में परिभाषित किया गया है। घोषणा में कहा गया है कि उन्नीसवीं सदी के मध्य में, संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह वाक्यांश 'वाद' का इस्तेमाल सामूहिक रूप से कट्टरपंथी सामाजिक सुधार आंदोलनों और विभिन्न गैर-मुख्यधारा के आध्यात्मिक या धार्मिक आंदोलनों को अपमानजनक तरीके से संदर्भित करने के लिए किया गया था।

इसमें आगे कहा गया, "किसी को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि 'हिंदू धर्म' शब्द को लोकप्रिय शब्दकोष में सर मोनियर-मोनियर विलीमास ने अपनी हैंडबुक 'हिंदूइज्म' के माध्यम से पेश किया था। इस हैंडबुक को 1877 में सोसाइटी फॉर प्रमोटिंग क्रिश्चियन नॉलेज द्वारा प्रकाशित किया गया था। यह बौद्धिक रूप से बेईमान शब्दावली है जो पिछले 150 वर्षों में वीभत्स हिंदू-विरोधी आख्यानों का बीज है। यही कारण है कि हमारे कई बुजुर्गों ने हिंदू धर्म की तुलना में 'हिंदुत्व' शब्द को प्राथमिकता दी, क्योंकि पहले वाला अधिक सटीक शब्द है। इसमें 'हिंदू' शब्द के सभी अर्थ शामिल हैं. हम उनसे सहमत हैं और हमें भी ऐसा ही करना चाहिए।" इसमें कहा गया है कि हिंदुत्व कोई जटिल शब्द नहीं है, इसका सीधा सा अर्थ है हिंदू-पन'।

Web Title: World Hindu Congress declaration adopted term 'Hindu-ness' over 'Hinduism'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे