व्लादिमीर पुतिन ने विस्फोट के बाद क्रीमिया पुल की सुरक्षा को बढ़ाने का आदेश दिया

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 9, 2022 03:31 PM2022-10-09T15:31:20+5:302022-10-09T15:36:33+5:30

रूस के उप प्रधानमंत्री मरात खुसनुलिन ने रूसी मीडिया से बात करते हुए कहा कि केर्च पुल पर हुए धमाकों को गंभीरता से लेते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस पुल की सुरक्षा को बढ़ाने का आदेश दिया है।

Vladimir Putin orders increased security of Crimea bridge after explosion | व्लादिमीर पुतिन ने विस्फोट के बाद क्रीमिया पुल की सुरक्षा को बढ़ाने का आदेश दिया

फाइल फोटो

Highlightsपुतिन ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण क्रीमिया पुल की सुरक्षा को बढ़ाने का आदेश दिया है इसके साथ ही क्रीमिया के बिजली और प्राकृतिक गैस आपूर्ति लाइनों की सुरक्षा भी कड़ी की गई राष्ट्रपति पुतिन ने पुल पर हुए विस्फोट की जांच के लिए एक जांच आयोग बनाने का भी आदेश दिया

मास्को: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सामरिक नजरिये से महत्वपूर्ण क्रीमिया पुल की सुरक्षा को और अधिक चुस्त करने का आदेश दिया है। इस बीच रविवार को रूसी गोताखोर रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाले केर्च पुल पर हुए विस्फोट की जांच कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि मास्को उनके द्वारा की गई जांच के बाद ही पुल को हुए नुकसान का सही आकलन करने में समर्थ हो सकेगा।

हादसे के संबंध में रूसी उप प्रधानमंत्री मरात खुसनुलिन ने रूसी मीडिया से बात करते हुए कहा कि शनिवार को केर्च पुल पर हुए धमाकों को गंभीरता से लेते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस पुल की सुरक्षा को बढ़ाने का आदेश दिया है।

खबरों के मुताबिक पुतिन के आदेश के बाद क्रीमिया को दी जाने वाली बिजली और प्राकृतिक गैस आपूर्ति लाइनों जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा भी कड़ा कर दिया गया है। जिस पर रूस ने 2014 में अवैध रूप से कब्जा कर लिया था।

इसके साध ही राष्ट्रपति पुतिन ने यह भी आदेश दिया है कि पुल पर हुए विस्फोट की जांच के लिए एक जांच आयोग का गठन किया जाएगा और रूसी अधिकारी पुल पर हुए विस्फोटों और उनमें मारे गये तीन लोगों के बारे में जांच करेंगे।

विस्फोट मामले की जांच कर रहे रूसी अधिकारियों का मानना ​​​​है कि पुल पर गुजर रही ट्रेन के एक टैंकर विस्फोट हुआ। जिसके बाद आग सात ईंधन टैंकरों में फैल गई। हादसे के बाद पुल पर यातायात को बहाल करने में रूसी परिवहन मंत्रालय को लगभग 10 घंटे का वक्त लगा।

इस घटना के इतर रूसी सैन्य अधिकारी अनातोली कुर्तेव ने रविवार को रूसी मीडिया से रविवार को बताया कि जापोरिज्जिया शहर में रात भर यूक्रेन और रूसी सेना के बीच भयंकर गोलाबारी हुई। जिसमें कम से कम 17 लोग मारे गए हैं।

कुर्तेव ने बताया, "जापोरिज्जिया पर रात भर हुए मिसाइल हमले के कारण शहर के कई रिहायशी इलाकों के अपार्टमेंट की इमारतें और सड़कें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं और लगभग 17 लोगों की जान चली गई है।"

मालूम हो कि यूक्रेन का दक्षिणपूर्वी शहर जापोरिज्जिया में शहर से लगभग 125 किलोमीटर (80 मील) दूर परमाणु ऊर्जा संयंत्र से है, जो वर्तमान में रूसी सेना के कब्जे में है।

Web Title: Vladimir Putin orders increased security of Crimea bridge after explosion

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे