पुतिन ने पीएम मोदी को बताया कड़े कदम उठाने वाला नेता, बोले- " उन्हें डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता..."

By अंजली चौहान | Published: December 8, 2023 07:07 AM2023-12-08T07:07:16+5:302023-12-08T07:18:12+5:30

मंच को संबोधित करते हुए रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा अपनाई गई 'नीति' दोनों देशों के बीच संबंधों की मुख्य 'गारंटर' है।

Vladimir Putin called the Indian PM a leader who takes tough steps said PM Modi cannot be threatened or forced | पुतिन ने पीएम मोदी को बताया कड़े कदम उठाने वाला नेता, बोले- " उन्हें डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता..."

पुतिन ने पीएम मोदी को बताया कड़े कदम उठाने वाला नेता, बोले- " उन्हें डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता..."

मास्को: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी को राष्ट्र हित के कामों को लेकर मजबूर नहीं किया जा सकता। पुतिन ने कहा, "उन्हें राष्ट्रीय हितों के विपरीत निर्णय लेने के लिए डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता है। जब राष्ट्रीय हितों की रक्षा की बात आती है तो उन्होंने पीएम मोदी के सख्त रुख और रुख की भी सराहना की।"

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने 14वें वीटीबी इन्वेस्टमेंट फोरम 'रूस कॉलिंग' में कहा, "मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मोदी को कोई भी कार्य, कदम और निर्णय लेने के लिए डराया, धमकाया या मजबूर किया जा सकता है जो भारत और भारतीय लोगों के राष्ट्रीय हितों के विपरीत है और ऐसा दबाव है मुझे पता है। वैसे, वह और मैं इस बारे में कभी बात भी नहीं करते।" 

उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ यह देखता हूं कि बाहर से क्या हो रहा है और कभी-कभी, ईमानदारी से कहूं तो, मैं भारतीय राज्य के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए उनके सख्त रुख से आश्चर्यचकित भी होता हूं। 

भारत और रूस के संबंधों पर टिप्पणी करते हुए पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सभी दिशाओं में "उत्तरोत्तर विकसित" हो रहे हैं। मंच को संबोधित करते हुए, रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा अपनाई गई 'नीति' दोनों देशों के बीच संबंध मुख्य 'गारंटर' है।

भारत और रूस के बीच व्यापार में बढ़ोत्तरी 

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले साल यह प्रति वर्ष 35 बिलियन डॉलर था और इस साल की पहली छमाही में यह पहले से ही 33.5 बिलियन डॉलर था। यानी कि यह महत्वपूर्ण वृद्धि होगी। हाँ, हम सभी समझते हैं कि काफी हद तक, रूसी ऊर्जा संसाधनों पर छूट के कारण भारत को प्राथमिकताएँ मिलती हैं। खैर, वह वास्तव में सही काम कर रहे हैं।

अगर मैं उनकी जगह होता, अगर स्थिति इस तरह से विकसित होती तो मैं भी ऐसा ही करता। वे पैसा कमाते हैं और यह सही भी है लेकिन निश्चित रूप से, यह पर्याप्त नहीं है। हमारे पास बहुत अधिक अवसर हैं। दुनिया की वैश्विक रैंकिंग में क्रय शक्ति समता और आर्थिक मात्रा के आधार पर अर्थव्यवस्थाओं में, भारत इस सूची में तीसरे स्थान पर है और रूस पांचवें स्थान पर है।

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है कि किसी रूसी नेता ने भारत की विदेश नीति की प्रशंसा की है। इससे पहले नवंबर में, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने ग्लोबल साउथ और ग्लोबल ईस्ट जैसे खिलाड़ियों के उदय के कारण वैश्विक संरचना और बहुध्रुवीयता में बदलाव के बारे में विस्तार से बताते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान का हवाला दिया था।

Web Title: Vladimir Putin called the Indian PM a leader who takes tough steps said PM Modi cannot be threatened or forced

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे