अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को किया खत्म, जानिए क्या है मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2022 08:18 PM2022-06-24T20:18:32+5:302022-06-24T20:22:01+5:30

अपना फैसला सुनाते हुए अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "संविधान गर्भपात का अधिकार प्रदान नहीं करता है; रो और केसी को खारिज कर दिया गया है और गर्भपात को विनियमित करने का अधिकार लोगों और उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों को वापस कर दिया जाता है।"

US Supreme Court ends constitutional right to abortion | अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को किया खत्म, जानिए क्या है मामला

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को किया खत्म, जानिए क्या है मामला

Next
Highlightsअमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने 50 सालों बाद गर्भपात अधिकारों को खत्म करते हुए रो वी वेड के फैसले को पलटा है।सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को 6-3 के फैसले में रो वी वेड को पलट दिया, जिसने 1973 में अमेरिका में गर्भपात के संवैधानिक अधिकार की स्थापना की थी।

वॉशिंगटन: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को खत्म कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने 1973 के रो वी वेड के उस ऐतिहासिक फैसले को पलट दिया, जिसने एक महिला के गर्भपात के अधिकार को सुनिश्चित किया था और कहा था कि अलग-अलग राज्य प्रक्रिया को स्वयं अनुमति या प्रतिबंधित कर सकते हैं।

अपना फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा, "संविधान गर्भपात का अधिकार प्रदान नहीं करता है; रो और केसी को खारिज कर दिया गया है और गर्भपात को विनियमित करने का अधिकार लोगों और उनके निर्वाचित प्रतिनिधियों को वापस कर दिया जाता है।" बता दें कि अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने 50 सालों बाद गर्भपात अधिकारों को खत्म करते हुए रो वी वेड के फैसले को पलटा है। 

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को 6-3 के फैसले में रो वी वेड को पलट दिया, जिसने 1973 में अमेरिका में गर्भपात के संवैधानिक अधिकार की स्थापना की थी। कोर्ट के विवादास्पद लेकिन अपेक्षित फैसले से अलग-अलग राज्यों को रो के पीछे भागने की चिंता किए बिना अपने स्वयं के गर्भपात कानून स्थापित करने की शक्ति मिलती है, जिसने लगभग आधी सदी तक गर्भावस्था के पहले दो तिमाही के दौरान गर्भपात की अनुमति दी थी।

Web Title: US Supreme Court ends constitutional right to abortion

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे