US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हुए भारतवंशी हर्षवर्धन सिंह

By रुस्तम राणा | Published: July 30, 2023 02:12 PM2023-07-30T14:12:10+5:302023-07-30T14:12:10+5:30

38 वर्षीय भारतीय मूल के हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि वह "आजीवन रिपब्लिकन" और "अमेरिका फर्स्ट" रूढ़िवादी हैं, जिन्होंने न्यू जर्सी रिपब्लिकन पार्टी के रूढ़िवादी विंग को बहाल करने के लिए काम किया।

US Presidential Election 2024: Bharatvanshi Hirsh vardhan Singh joined the US presidential race | US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हुए भारतवंशी हर्षवर्धन सिंह

US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हुए भारतवंशी हर्षवर्धन सिंह

Highlightsवह 2024 के राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी की घोषणा करने वाले तीसरे भारतीय मूल के व्यक्ति हैंइससे पूर्व निक्की हेली और विवेक रामास्वामी भी अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रेस में आ चुके हैं38 वर्षीय सिंह ने कहा कि वह "आजीवन रिपब्लिकन" और "अमेरिका फर्स्ट" रूढ़िवादी हैं

वाशिंगटन: भारतीय-अमेरिकी इंजीनियर हर्षवर्धन सिंह, निक्की हेली और विवेक रामास्वामी के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारों में शामिल होने के लिए व्हाइट हाउस के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा करने वाले भारतीय मूल के तीसरे व्यक्ति बन गए।

 38 वर्षीय सिंह ने कहा कि वह "आजीवन रिपब्लिकन" और "अमेरिका फर्स्ट" रूढ़िवादी हैं, जिन्होंने न्यू जर्सी रिपब्लिकन पार्टी के रूढ़िवादी विंग को बहाल करने के लिए काम किया। हिल अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर संघीय चुनाव आयोग के साथ अपनी उम्मीदवारी दाखिल की।

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में हुए बदलावों को पलटने और अमेरिकी मूल्यों को बहाल करने के लिए हमें मजबूत नेतृत्व की जरूरत है। यही कारण है कि मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए 2024 के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी से नामांकन लेने का फैसला किया है।" शुक्रवार को ट्विटर पर पोस्ट किए गए 3 मिनट के वीडियो संदेश में कहा गया।

भारतीय मूल के इंजीनियर ने खुद को "एकमात्र शुद्ध रक्त उम्मीदवार" कहा क्योंकि उन्होंने "कोविड टीकाकरण के लिए कभी हार नहीं मानी।" रिपोर्ट के अनुसार, उनकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी न्यू जर्सी के गवर्नर, एक हाउस सीट और सीनेट के विभिन्न पदों के लिए कई असफल प्रयासों के बाद आई है।

सिंह की घोषणा दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली (51) और करोड़पति उद्यमी रामास्वामी (37) द्वारा इस साल की शुरुआत में शीर्ष अमेरिकी पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा के बाद आई है। वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे जो कई कानूनी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद दौड़ में सबसे आगे हैं। 

Web Title: US Presidential Election 2024: Bharatvanshi Hirsh vardhan Singh joined the US presidential race

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे