यूक्रेन में अमेरिकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड की हत्या, न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा, 'हमले के समय वह यूक्रेन में टाइम्स के किसी भी असाइनमेंट पर नहीं थे'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 13, 2022 08:54 PM2022-03-13T20:54:57+5:302022-03-13T21:02:51+5:30

एएफपी ने यह जानकारी मेडिकल सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से जानकारी दी है कि यूक्रेन की राजधानी कीव के उत्तर पश्चिमी उपनगर इरपिन में रविवार को एक अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

US journalist Brent Renaud killed in Ukraine, New York Times says, 'he was not on assignment for any of the Times' desks in Ukraine' | यूक्रेन में अमेरिकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड की हत्या, न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा, 'हमले के समय वह यूक्रेन में टाइम्स के किसी भी असाइनमेंट पर नहीं थे'

यूक्रेन में अमेरिकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड की हत्या, न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा, 'हमले के समय वह यूक्रेन में टाइम्स के किसी भी असाइनमेंट पर नहीं थे'

Highlightsयूक्रेनी सर्जन डैनिलो शापोवालोव ने कहा कि गोली लगने से अमेरिकी पत्रकार की तुरंत मौत हो गईयह हमला उस वक्त हुआ जब अमेरिकी पत्रकार कार में यूक्रेनी पत्रकार के साथ यात्रा कर रहे थेन्यूयॉर्क टाइम्स ने बयान जारी करते हुए कहा हमले के समय ब्रेंट टाइम्स के लिए काम नहीं कर रहे थे

कीव: युद्धग्रस्त यूक्रेन में एक अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। समाचार एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी पत्रकार के मारे जाने की पुष्टि करते हुए बताया राजधानी कीव के उत्तर पश्चिमी उपनगर इरपिन में रविवार को एक अमेरिकी पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

वहीं इस गोलाबारी में एक अन्य व्यक्ति भी घायल हुआ है। एएफपी ने यह जानकारी मेडिकल सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से दी है।यूक्रेन की ओर से युद्ध में भाग ले रहे एक सर्जन डैनिलो शापोवालोव ने कहा कि अमेरिकी पत्रकार की तुरंत मौत हो गई, वहीं साथ में घायल हुए दूसरे शख्स का इलाज चल रहा है।

इरपिन में एएफपी के पत्रकारों ने पीड़ित पत्रकार का शव देखा। यह हमला उस वक्त हुआ जब अमेरिकी पत्रकार कार में यूक्रेनी पत्रकार के साथ यात्रा कर रहे थे।

यूक्रेनी अधिकारियों ने इस हमले के लिए रूसी सेना को दोषी ठहराया लेकिन इस मामले में परिस्थितियां अभी तक स्पष्ट नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक उस क्षेत्र में मौजूद एएफपी पत्रकारों ने इलाके में छोटे हथियारों और तोपखाने की गोलीबारी की आवाज सुनी।

सर्जन शापोवालोव ने एएफपी को बताया, "पत्रकार की कार को गोली मारी गई। दो पत्रकार थे, उनमें से एक हमारा पत्रकार (यूक्रेनी का) भी था। हमारा पत्रकार घायल है, मैंने उसे प्राथमिक उपचार दिया है, वहीं अमेरिकी पत्रकार के गर्दन में गोली लगी थी और उसकी तुरंत मौत हो गई है।"

घटना के बाद अमेरिकी रिपोर्टर के पास से मिले आईकार्ड से उसकी पहचान हुई। वह न्यूयॉर्क टाइम्स में काम करने वाला 50 साल का वीडियो डॉक्यूमेंट्री कैमरामैन ब्रेंट रेनॉड था। लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स ने ब्रेंट रेनॉड के पहचान पत्र को स्वीकार करते हुए कहा कि हमले के समय ब्रेंट न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए यूक्रेन में काम नहीं कर रहे थे।

इस मामले में न्यूयार्क टाइम्स के डिप्टी मैनेजिंग एडिटर क्लिफ लेवी ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "ब्रेंट एक प्रतिभाशाली फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने कई सालों तक द न्यूयॉर्क टाइम्स में योगदान दिया था। हालांकि ब्रेंट ने अपने सभी काम 2015 में किया था। वह यूक्रेन में द टाइम्स में किसी भी डेस्क के लिए असाइनमेंट पर नहीं थे।"

मालूम हो कि अमेरिकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड की हत्या ऐसे वक्त में हुई है, जब यूक्रेन में रूसी हमला तेज हो गया है। रविवार को पोलैंड बॉर्डर के निकट रूसी हवाई हमलों में करीब 35 लोग मारे जाने की खबर है, जबकि 57 से ज्यादा जख्मी हुए हैं।

रूसी सेनाओं ने रविवार को यूक्रेन की राजधानी कीव की घेराबंदी तेज कर दी है। इसके साथ ही यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि रूस ने लीव शहर में आठ बड़े हमले किए हैं, जिसमें भारी जानमाल का नुकसान हुआ है।

रूस ने लीव पर यह हवाई हमले ऐसे वक्त किए हैं, जब अंतरराष्ट्रीय जगत इस संकट के कूटनीतिक समाधान की तलाश में जुटा हुआ है। इसमें इजरायल के प्रधानमंत्री नताली बेनेट, जर्मन चांसलर समेत कई हस्तियां शामिल हैं। 

Web Title: US journalist Brent Renaud killed in Ukraine, New York Times says, 'he was not on assignment for any of the Times' desks in Ukraine'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे