गाजा पट्टी में प्रवेश करते समय संयुक्त राष्ट्र के काफिले पर इजरायली सेना ने किया हमला

By रुस्तम राणा | Published: December 29, 2023 05:57 PM2023-12-29T17:57:42+5:302023-12-29T17:59:44+5:30

गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए के निदेशक ने बताया, "इजरायली सैनिकों ने एक सहायता काफिले पर गोलीबारी की, जब वह उत्तरी गाजा से इजरायली सेना द्वारा निर्दिष्ट मार्ग पर लौट रहा था - हमारे अंतरराष्ट्रीय काफिले के नेता और उनकी टीम घायल नहीं हुई, लेकिन एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया।"

UN convoy attacked by Israeli forces while entering Gaza strip | गाजा पट्टी में प्रवेश करते समय संयुक्त राष्ट्र के काफिले पर इजरायली सेना ने किया हमला

गाजा पट्टी में प्रवेश करते समय संयुक्त राष्ट्र के काफिले पर इजरायली सेना ने किया हमला

Highlightsगाजा में यूएनआरडब्ल्यूए के निदेशक ने बताया, इजरायली सैनिकों ने एक सहायता काफिले पर गोलीबारी कीयह हमला तब हुआ जब काफिला उत्तरी गाजा से इजरायली सेना द्वारा निर्दिष्ट मार्ग पर लौट रहा थाहमले में वाहन क्षतिग्रस्त हुआ है, लेकिन किसी के घायल होने की सूचना नहीं है

Israel-Hamas War: फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि उनके सहायता काफिले पर उस समय इज़रायली सेना ने गोलीबारी की जब वह गाजा पट्टी में प्रवेश कर रहा था। हालाँकि, हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए के निदेशक, टॉम व्हाइट ने एक्स पर लिखा, "इजरायली सैनिकों ने एक सहायता काफिले पर गोलीबारी की, जब वह उत्तरी गाजा से इजरायली सेना द्वारा निर्दिष्ट मार्ग पर लौट रहा था - हमारे अंतरराष्ट्रीय काफिले के नेता और उनकी टीम घायल नहीं हुई, लेकिन एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया।" यूएनआरडब्ल्यूए के मुताबिक, घटना गुरुवार दोपहर की है। एएफपी द्वारा टिप्पणियों के अनुरोधों का जवाब देते हुए, इजरायली सेना ने कहा कि वह इस मामले को देख रही है।

भारत ने फिलिस्तीन को दी 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता 

उधर, गाजा में जारी संघर्ष के बीच, भारत ने गुरुवार को फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) को 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की दूसरी किश्त जारी करके वर्ष 2023-24 के लिए 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अपनी वार्षिक प्रतिज्ञा पूरी की। 1950 से संचालित, यूएनआरडब्ल्यूए आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए प्रत्यक्ष सहायता और रोजगार के अवसर प्रदान करता है। इसकी लगभग सारी फंडिंग संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों से स्वेच्छा से दान की गई धनराशि से आती है।

लगभग एक महीने पहले, नवंबर में, भारत सरकार ने अपनी वार्षिक प्रतिबद्धता की पहली किस्त जारी की थी। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, जो गाजा में इजरायल-हमास संघर्ष के बीच काम जारी रखने के लिए संघर्ष कर रही है, ने पिछले महीने भारत के "उदार योगदान" को स्वीकार किया और सराहना की, जो एक कठिन समय में आया, खासकर गाजा में।

इस्लामवादी समूह हमास ने 2007 से गाजा पट्टी पर शासन किया है। 7 अक्टूबर को इज़राइल पर उसके हमले के बाद, जिसने इज़राइल को इस क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिम में हवाई और जमीनी हमलों के साथ बमबारी जारी रखने के लिए प्रेरित किया, हमास ने इस भयानक संघर्ष का बोझ ज्यादातर गाजा में रहने वाले फ़िलिस्तीनी लोगों पर डाल दिया है।

Web Title: UN convoy attacked by Israeli forces while entering Gaza strip

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे