बाइडन बोले- 'एक रूसी तानाशाह एक विदेशी देश पर हमला कर रहा है', अमेरिकी सेनाओं के युद्ध में नहीं कूदने की बात दोहराई

By विशाल कुमार | Published: March 2, 2022 09:05 AM2022-03-02T09:05:17+5:302022-03-02T09:15:33+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अपने पूरे इतिहास में हमने यह सबक सीखा है कि जब तानाशाह को अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकानी पड़ती, तो वे और अधिक अराजकता फैलाने लगते हैं।

ukraine russia crisis joe biden vladimir putin us forces will not engage in the conflict | बाइडन बोले- 'एक रूसी तानाशाह एक विदेशी देश पर हमला कर रहा है', अमेरिकी सेनाओं के युद्ध में नहीं कूदने की बात दोहराई

बाइडन बोले- 'एक रूसी तानाशाह एक विदेशी देश पर हमला कर रहा है', अमेरिकी सेनाओं के युद्ध में नहीं कूदने की बात दोहराई

Highlightsअमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में देश को संबोधित किया।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में देश को संबोधित करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को तानाशाह करार दिया। कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के बाद यह पहला मौका था, जब संसद के सभी सदस्यों को सदन में आमंत्रित किया गया ।

बाइडन ने कहा कि एक रूसी तानाशाह एक विदेशी देश पर हमला कर रहा है जिसकी कीमत पूरी दुनिया चुका रही है। लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच की लड़ाई में, लोकतंत्र इस समय बढ़ रहा है।

बाइडन ने कहा, ‘‘ अपने पूरे इतिहास में हमने यह सबक सीखा है कि जब तानाशाह को अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकानी पड़ती, तो वे और अधिक अराजकता फैलाने लगते हैं।’’

इसके साथ ही उन्होंने दोहराया कि अमेरिका सेनाएं यूक्रेन में रूसी सेनाओं के साथ संघर्ष में शामिल नहीं होंगी। बाइडन ने रूसी कुलीन वर्गों से कहा कि पश्चिमी देश उनकी नौकाओं, उनके लक्जरी अपार्टमेंट, उनके निजी जेट विमानों को जब्त कर लेंगे।

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के बीच बाइडन के इस भाषण के मायने और बढ़ गए हैं। राष्ट्रपति ने अपने भाषण की शुरुआत भी यूक्रेन संकट के मुद्दे से ही की। 

उन्होंने सदन के कक्ष में उपस्थित सांसदों से कहा कि वे खड़े होकर यूक्रेन के लोगों के जज्बे को सलाम करें। इस दौरान उन्होंने रूस की आक्रामकता का सामना करने और अमेरिकी मुद्रास्फीति को काबू करने का संकल्प किया।

इस दौरान, बाइडन ने घोषणा की कि अमेरिका अपने हवाई क्षेत्र को रूसी विमानों के लिए बंद कर रहा है और कहा कि अन्य दंडात्मक कदमों के साथ उठाया गया यह कदम रूस को कमजोर करेगा। 

भाषण से पहले सांसद वाल डेमिंग्स ने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि इस देश में सभी लोगों को यह पता है कि दुनिया में जो कुछ भी होता है उसका सीधा असर यहां होता है।’’

Web Title: ukraine russia crisis joe biden vladimir putin us forces will not engage in the conflict

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे