ट्रंप की ब्रिटेन की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा शुरू, महारानी से की मुलाकात

By भाषा | Published: June 3, 2019 11:32 PM2019-06-03T23:32:20+5:302019-06-03T23:32:20+5:30

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सोमवार शाम को बकिंघम पैलेस में ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया के सम्मान में रात्रिभोज देंगी। ट्रंप की यात्रा के एजेंडे में लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात, इंग्लिश चैनल के दोनों ओर डी-डे स्मृति समारोह और राष्ट्रपति के रूप में आयरलैंड की उनकी पहली यात्रा शामिल हैं।

Trump's three-day state visit to UK begins with Queen | ट्रंप की ब्रिटेन की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा शुरू, महारानी से की मुलाकात

ट्रंप की ब्रिटेन की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा शुरू, महारानी से की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को तीन दिन की ब्रिटेन यात्रा पर यहां पहुंचे हैं और उन्होंने बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की। ट्रंप की यह यात्रा ब्रेक्जिट के संकट के बीच और लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर से उनके विवाद के बीच हो रही है। ट्रंप ने मेयर सादिक खान को दुष्ट कह दिया।

93 वर्षीय महारानी ने बकिंघम पैलेस में अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम अमेरिकी महिला मेलानिया का भव्य स्वागत किया जिसके बाद दोपहर में मध्य लंदन स्थित पैलेस में उनके लिए निजी भोज का आयोजन किया गया। ट्रंप और मेलानिया का मरीन वन हेलीकॉप्टर सोमवार दोपहर को पैलेस के वेस्ट लॉन में उतरा और प्रिंस चार्ल्स ने उनकी अगवानी की।

ट्रंप जैसे ही उतरे, उन्हें ग्रीन पार्क में शाही घुड़सवार सेना ने तथा टॉवर ऑफ लंदन में ऑनरेबल आर्टिलरी कंपनी ने एक साथ 41 तोपों की दो सलामी दीं। शाही परिवार के सदस्यों से मुलाकात के अलावा ट्रंप मंगलवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे के साथ जलवायु परिवर्तन तथा चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई को लेकर बातचीत कर सकते हैं। इससे पहले राष्ट्रपति का एयर फोर्स वन विमान स्टैन्स्टेड हवाईअड्डे पर उतरने से कुछ ही क्षण पहले ट्रंप ने अपने अंदाज में ट्वीट किया और लंदन के मेयर सादिक खान पर निशाना साधा।

दोनों के बीच पहले भी विवाद सामने आता रहा है। ट्रंप ने खान को ‘दुष्ट’ तक कह डाला। ट्रंप ने लिखा, ‘‘लंदन के मेयर के तौर पर बहुत खराब काम करने वाले सादिक खान ब्रिटेन यात्रा पर आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति को लेकर बहुत ही मूर्खतापूर्ण तरीके से दुष्टता कर रहे हैं। वह असंवेदनशील किस्म के असफल व्यक्ति हैं जिन्हें लंदन में अपराध पर ध्यान देना चाहिए, मुझ पर नहीं।’’ ट्रंप ने 48 वर्षीय खान की तुलना न्यूयॉर्क के मेयर ब्लासियो से की और कहा कि उन्होंने भी ऐसा ही खराब काम किया है। खान के प्रवक्ता ने यह कहकर जवाब दिया कि सादिक हमारे देश और लंदन के प्रगतिशील मूल्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, वहीं डोनाल्ड ट्रंप दुनियाभर में बढ़ते दक्षिणपंथी खतरे का सबसे भयावह उदाहरण हैं।

अमेरिकी नेता की अगवानी करने स्टैन्स्टेड हवाईअड्डे पर पहुंचे ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने भी कहा कि ट्रंप ने शुरूआत में जो कुछ बोला है, उसमें लंदन के मेयर के बारे में उनके कठोर विचार भी हैं। खान ने हाल ही में ट्रंप को फासीवादी और विभाजनकारी शख्स करार दिया था। उन्होंने कहा था कि ट्रंप का ब्रिटेन में भव्य स्वागत नहीं होना चाहिए। ट्रंप की यात्रा के दौरान लंदन, मैनचेस्टर, बेलफास्ट और बर्मिंघम समेत पूरे ब्रिटेन में विरोध प्रदर्शन की योजनाएं हैं। इस बार भी लंदन के आसमान में ट्रंप को बच्चे की तरह दर्शाने वाला गुब्बारा उड़ता देखा जा सकता है जैसा 2018 में उनकी पिछली ब्रिटेन यात्रा के दौरान देखा गया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सोमवार शाम को बकिंघम पैलेस में ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया के सम्मान में रात्रिभोज देंगी। ट्रंप की यात्रा के एजेंडे में लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात, इंग्लिश चैनल के दोनों ओर डी-डे स्मृति समारोह और राष्ट्रपति के रूप में आयरलैंड की उनकी पहली यात्रा शामिल हैं। ट्रंप के बृहस्पतिवार को लंदन छोड़ने के एक दिन बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे औपचारिक रूप से पद छोड़ेंगी। टेरिसा मे डाउनिंग स्ट्रीट में द्विपक्षीय वार्ता की अध्यक्षता करेंगी। पहले एजेंडे में ट्रंप की ब्रिटिश प्रधानमंत्री के साथ लंबी द्विपक्षीय वार्ता तय थी लेकिन अब मुलाकात संक्षिप्त होगी। ब्रिटेन के कई नेता ट्रंप के सम्मान में दिये जाने वाले रात्रिभोज का बहिष्कार कर रहे हैं।

ट्रंप राजकीय यात्रा के दौरान परंपरागत रूप से बकिंघम पैलेस में ठहरने के बजाय मध्य लंदन के रीजेंट्स पार्क स्थित अमेरिकी राजदूत के आवास विनफील्ड हाउस में ठहरे हैं। बकिंघम पैलेस में जरूरी मरम्मत कार्य चल रहा है। इससे पहले केवल जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा ने ब्रिटेन की राजकीय यात्रा की थी। राजकीय यात्रा सामान्य तौर पर महारानी के निमंत्रण पर होती है और आधिकारिक यात्राओं से अलग होती है। 

Web Title: Trump's three-day state visit to UK begins with Queen

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे