बिगड़ते रिश्तों के बीच जो बाइडेन और शी जिनपिंग के बीच इस साल की पहली मुलाकात, चीनी राष्ट्रपति बोले- "दोनों देशों को मतभेदों से ऊपर उठना जरूरी"

By अंजली चौहान | Published: November 16, 2023 07:20 AM2023-11-16T07:20:16+5:302023-11-16T07:21:01+5:30

जो बिडेन ने सैन फ्रांसिस्को से लगभग 30 मील (48 किमी) दक्षिण में फिलोली एस्टेट, एक ग्रामीण घर और उद्यान में चीनी नेता का स्वागत किया, जहां वे बाद में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) मंच के शिखर सम्मेलन के लिए चले गए।

This year first meeting between Joe Biden and Xi Jinping amid deteriorating relations Chinese President said It is necessary for both the countries to rise above differences | बिगड़ते रिश्तों के बीच जो बाइडेन और शी जिनपिंग के बीच इस साल की पहली मुलाकात, चीनी राष्ट्रपति बोले- "दोनों देशों को मतभेदों से ऊपर उठना जरूरी"

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका और चीन के बीच बिगड़ते रिश्तों के बीच जो बाइडेन और शी जिनपिंग के बीच इस साल की पहली मुलाकात आखिरकार हो गई। इस मुलाकात में दोनों देश के नेताओं ने अपनी-अपनी बातों को रखा। बुधवार को मुलाकात के बीद चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और चीन दोनों को मतभेदों से ऊपर उठने में पूरी तरह सक्षम होना चाहिए।

दोनों नेता एक उथल-पुथल भरे साल के बाद संचार को पटरी पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने मध्य पर जोर देते हुए यूएस-चीन शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ चर्चा की। 

चीनी राज्य मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने बाइडेन से कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका को ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन न करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए वास्तविक कार्रवाई करनी चाहिए। जैसे ही बातचीत ताइवान पर पहुंची, शी ने इस द्वीप पर अमेरिका-चीन संबंधों में सबसे महत्वपूर्ण और खतरनाक मुद्दा होने पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने शांतिपूर्ण पुनर्मिलन के लिए चीन की प्राथमिकता और उन परिस्थितियों को रेखांकित किया जिनके तहत बल प्रयोग किया जा सकता है।

बाइडेन ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने की अमेरिकी प्रतिबद्धता दोहराई। सीएनएन ने अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा, "राष्ट्रपति शी ने जवाब दिया, 'देखिए, शांति सब ठीक है, लेकिन कुछ बिंदु पर हमें अधिक व्यापक समाधान की ओर बढ़ने की जरूरत है।"

गौरतलब है कि द्विपक्षीय बैठक के दौरान, शी ने अमेरिका-चीन संबंध को दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंध कहा और कहा कि वह और बाइडेन दोनों लोगों के लिए दुनिया के लिए और इतिहास के लिए भारी जिम्मेदारियां निभाते हैं।

बाइडेन ने अपनी टिप्पणी यह कहते हुए शुरू की कि तनाव को संघर्ष में नहीं बदलना चाहिए। शी ने जवाब दिया  कि चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे दो बड़े देशों के लिए, एक-दूसरे से मुंह मोड़ना कोई विकल्प नहीं है। एक पक्ष के लिए दूसरे को फिर से तैयार करना अवास्तविक है और संघर्ष और टकराव के दोनों के लिए असहनीय परिणाम होते हैं।

व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि नेताओं ने विभिन्न द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर स्पष्ट और रचनात्मक चर्चा की और मतभेद के क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

बता दें कि आखिरी बार बिडेन और शी की व्यक्तिगत मुलाकात नवंबर 2022 में बाली में हुई थी, और इस साल फरवरी में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा एक कथित चीनी जासूस गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद संबंधों में गिरावट आई थी।

Web Title: This year first meeting between Joe Biden and Xi Jinping amid deteriorating relations Chinese President said It is necessary for both the countries to rise above differences

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे