संयुक्त राष्ट्र ने कहा, जहाज में लगी आग से “ग्रह को काफी नुकसान पहुंचा”

By भाषा | Published: June 20, 2021 09:24 PM2021-06-20T21:24:30+5:302021-06-20T21:24:30+5:30

The United Nations said the ship's fire caused "great damage to the planet" | संयुक्त राष्ट्र ने कहा, जहाज में लगी आग से “ग्रह को काफी नुकसान पहुंचा”

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, जहाज में लगी आग से “ग्रह को काफी नुकसान पहुंचा”

कोलंबो, 20 जून संयुक्त राष्ट्र ने रविवार को कहा कि कोलंबो के तट के करीब पिछले महीने सिंगापुर के ध्वज वाले एक मालवाहक जहाज में लगी आग के कारण “खतरनाक पदार्थों के रिसाव से ग्रह को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा है” और विश्व निकाय ने इस हादसे से हुए नुकसान के आकलन और आगे के लिये आवश्यक कार्रवाई के निर्धारण के उद्देश्य से विशेषज्ञों के एक दल के गठन की घोषणा की है।

श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि ने कहा कि नुकसान के आकलन, बचाव प्रयासों और भविष्य में ऐसे हादसों को रोकने के लिये अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समन्वय किया जा रहा है।

श्रीलंका में संयुक्त राष्ट्र की रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर हना सिंगर हम्दी ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र (श्रीलंकाई) सरकार के अनुरोध पर (मालवाहक पोत) एमवी एक्स-प्रेस पर्ल में हुए हादसे के बाद अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समन्वय कर रहा है और इस समस्या से निपटने में श्रीलंका की मदद के लिये साझेदारों को भी सक्रिय कर रहा है।”

हादसे के प्रभाव के आकलन के लिये संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के तेल प्रसार और रसायन विशेषज्ञों का एक दल श्रीलंकाई एजेंसियों के साथ काम कर रहा है। इस काम में फ्रांस और इटली के विभिन्न संस्थानों के विशेषज्ञ संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के सदस्यों के साथ मदद कर रहे हैं।

हम्दी ने कहा, “इस प्रकृति की पर्यावरणीय आपात स्थिति में खतरनाक पदार्थों के पारितंत्र में प्रसार से ग्रह को महत्वपूर्ण रूप से नुकसान होता है, जिससे तटीय इलाकों में रहने वाले जीवों और मानव आबादी के लिये खतरे के साथ ही उनकी आजीविका पर भी असर होता है। हमारे प्रयासों का मकसद नुकसान के आकलन, बचाव के प्रयासों और भविष्य में ऐसे हादसों को रोकने में मदद करना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The United Nations said the ship's fire caused "great damage to the planet"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे