म्यामां के रखाइन क्षेत्र में सू ची की पार्टी के अधिकारी की हत्या, 11 दिसंबर से था अगवा

By भाषा | Published: December 26, 2019 01:22 PM2019-12-26T13:22:16+5:302019-12-26T13:22:16+5:30

एमनेस्टी इंटरनेशनल का आरोप है कि सेना वहां उत्पीड़न और न्यायेतर हत्याओं को अंजाम दे रही है और लोगों को जबरन गायब कर रही है। ये झड़पें उसी इलाके में हो रही हैं जहां से सेना ने वर्ष 2017 के अपने अभियान में करीब 7,40,000 रोहिंग्या मुस्लिमों को बांग्लादेश की ओर खदेड़ा था।

Suu Kyi's party official killed in Rakhine area of Myanmar, kidnapped since 11 December | म्यामां के रखाइन क्षेत्र में सू ची की पार्टी के अधिकारी की हत्या, 11 दिसंबर से था अगवा

अराकान सेना ने रखाइन राज्य में सेना और स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ अपहरण, बम हमले और छापेमारी की घटनाओं को अंजाम दिया है।

Highlightsनेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के एक अधिकारी की हत्या कर दी गई। उसे 11 दिसंबर को अगवा किया गया था।

आंग सान सू ची के राजनीतिक दल नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी के एक अधिकारी की रखाइन राज्य में हत्या कर दी गई। उसे 11 दिसंबर को अगवा किया गया था। इसी दिन सू ची ने ‘द हेग’ में म्यामां के खिलाफ नरसंहार के आरोपों पर देश का बचाव करना शुरू किया और उक्त अधिकारी सू ची के समर्थन में प्रदर्शन की योजना बना रहा था।

नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के ये थिन को रखाइन राज्य में और अधिक स्वायत्ता पाने के लिए संघर्ष कर रहे उग्रवादियों के संगठन अराकान सेना ने बंधक बनाया था। उग्रवादियों ने कहा कि बुथिदाउंग कस्बे में एनएलडी इकाई के प्रमुख थिन की मौत क्रिसमस के दिन हुए सेना के हमलों में हुई। लेकिन एनएलडी के प्रवक्ता म्यो न्यूंट ने कहा कि अधिकारी की मौत का जिम्मेदार उग्रवादी समूह है। न्यूंट ने एएफपी से कहा, ‘‘इस क्षति का एनएलडी के हम सभी सदस्यों को बहुत दुख है। सू ची के समर्थन में सभा करने में कुछ गलत नहीं था, यह कोई अपराध नहीं था।’’

अराकान सेना ने रखाइन राज्य में सेना और स्थानीय अधिकारियों के खिलाफ अपहरण, बम हमले और छापेमारी की घटनाओं को अंजाम दिया है। इसके जवाब में म्यामां की सेना ने पश्चिमी राज्य में हजारों की संख्या में सैनिकों को तैनात कर दिया।

एमनेस्टी इंटरनेशनल का आरोप है कि सेना वहां उत्पीड़न और न्यायेतर हत्याओं को अंजाम दे रही है और लोगों को जबरन गायब कर रही है। ये झड़पें उसी इलाके में हो रही हैं जहां से सेना ने वर्ष 2017 के अपने अभियान में करीब 7,40,000 रोहिंग्या मुस्लिमों को बांग्लादेश की ओर खदेड़ा था। अफ्रीकी मुस्लिम बहुल देश गाम्बिया ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में 10 दिसंबर से म्यामां के खिलाफ दलीलें रखना शुरू किया है। 

Web Title: Suu Kyi's party official killed in Rakhine area of Myanmar, kidnapped since 11 December

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे