सुषमा ने कहा- जापान के विदेशी मंत्री से हुई सार्थक बातचीत, आज करेंगी PM शिंजो आबे से मुलाकात

By भाषा | Published: March 30, 2018 02:43 AM2018-03-30T02:43:25+5:302018-03-30T02:43:25+5:30

केंद्रीय मंत्री सुषमा ने कहा कि विदेश मंत्री कोनो और मैंने काफी सार्थक बातचीत की। इसमें द्विपक्षीय, आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दे शामिल थे।

Sushma swaraj meeting with Japanese Foreign Minister PM Shinzo Abe | सुषमा ने कहा- जापान के विदेशी मंत्री से हुई सार्थक बातचीत, आज करेंगी PM शिंजो आबे से मुलाकात

सुषमा ने कहा- जापान के विदेशी मंत्री से हुई सार्थक बातचीत, आज करेंगी PM शिंजो आबे से मुलाकात

तोक्यो, 30 मार्चः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ गुरुवार को बैठक की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। सुषमा ने इस बातचीत को 'काफी सार्थक' बताया है। केंद्रीय मंत्री सुषमा आज प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगी। तीन दिन की यात्रा पर यहां आयी सुषमा ने नौवें भारत-जापान रणनीतिक वार्ता द्विपक्षीय संबंधों से जुड़ी सभी पहलुओं की समीक्षा की। विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी पहली जापान यात्रा है।

केंद्रीय मंत्री सुषमा ने कहा कि विदेश मंत्री कोनो और मैंने काफी सार्थक बातचीत की। इसमें द्विपक्षीय, आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दे शामिल थे। भारत, जापान को एक स्वाभाविक सहयोगी मानता है और कई क्षेत्र हैं जिसमें दोनों द्विपक्षीय लाभ के लिये काम कर सकते हैं।

सुषमा ने कहा कि स्मार्ट सिटी, स्टार्टअप इंडिया तथा कई ऐसी योजना हैं जिसमें जापानी उद्यमियों के लिये काफी अवसर हैं। हम इस बात से खुश हैं कि जापान का निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में निवेश भारत में बढ़ रहा है।

विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों ने इस बात पर चर्चा की कि कैसे भारत और जापान संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने को लेकर उच्च गति की रेल, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, नवप्रवर्तन, अंतरिक्ष विज्ञान, स्वास्थ्य तथा खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में मिलकर काम कर रहे हैं। हमने कौशल विकास जैसे कुछ नये क्षेत्रों पर भी विचारों का अदान-प्रदान किया। 

Web Title: Sushma swaraj meeting with Japanese Foreign Minister PM Shinzo Abe

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे