वीडियो: दक्षिण कोरिया में दर्दनाक हादसा, हैलोवीन पार्टी में मची भगदड़ से 151 लोगों की मौत, सड़कों पर दिखा खौफनाक मंजर

By विनीत कुमार | Published: October 30, 2022 07:17 AM2022-10-30T07:17:52+5:302022-10-30T10:00:17+5:30

दक्षिण कोरिया के सियोल में भगदड़ में 151 लोगों के मारे जाने की खबर है। हैलोवीन पार्टी के लिए सियोल के प्रमुख बाजार में करीब एक लाख लोग जुटे थे। इसी दौरान हादसा हुआ।

South Korea 149 people died due to stampede in Halloween festival, more than 150 injured | वीडियो: दक्षिण कोरिया में दर्दनाक हादसा, हैलोवीन पार्टी में मची भगदड़ से 151 लोगों की मौत, सड़कों पर दिखा खौफनाक मंजर

सियोल में हैलोवीन पार्टी में भगदड़ से 151 लोगों की मौत (फोटो- ट्विटर)

Highlightsदक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन उत्सव में मची भगदड़ से 151 लोगों की मौत।स्थानीय मीडिया के अनुसार लगभग 1 लाख लोगों की भीड़ शनिवार रात सियोल के इताएवो में जमा थी।हताहतों में बड़ी संख्या में युवा महिलाएं भी हैं, 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

सियोल: दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के एक प्रमुख बाजार में शनिवार रात मची भगदड़ में कम से कम 151 लोगों की मौत हो गई और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। यहां बड़ी संख्या में लोग हैलोवीन उत्सव के लिए जुटे थे। सोशल मीडिया के जरिए सामने आए कई वीडियो में हादसे का खौफनाक मंजर सड़क नजर आ रहा है। 

कई वीडियो ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें पुलिकर्मी, बचावदल और दमकलकर्मी लोगों को सड़क पर ही होश में लाने की कोशिश कर रहे थे, जिन्हें हादसे के बीच कार्डियक अरेस्ट आ गया था। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट्स में बताया गया है कि लगभग 1 लाख लोगों की भीड़ शनिवार रात सियोल के इताएवो में जमा थी। इस जगह पर सैकड़ों दुकानें और पार्टी करने की जगहें हैं।

'द कोरियन हेराल्ड' के अनुसार आधी रात के बाद दर्जनों लोग एक होटल के पास बेहोश होकर गिर पड़े। अग्निशमन अधिकारियों के अनुसार उन्हें स्थानीय समय के अनुसार रात करीब 1.30 बजे लोगों के सांस लेने में दिक्कत संबंधी जानकारी मिली। एक घंटे में यह संख्या 100 के पार पहुंच गई। आम लोगों को भी सड़क पर गिरे लोगों की छाती दबाकर उन्हें बचाने की कोशिश करते देखा गया।

अधिकारियों के हवाले से समाचार एजेंसियों पीटीआई और एएफपी ने हादसे के दो घंटे बाद पहली मौत की सूचना दी। यह संख्या शुरू में 9 थी और फिर ये 59 और स्थानीय समय के अनुसार सुबह 8 बजे तक 149 पहुंच चुकी थी। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि घायलों में 20 से अधिक उम्र की कई महिलाएं शामिल हैं। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि 140 से अधिक एम्बुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया था।

संकरी गली में ज्यादा भीड़ से बिगड़े हालात

अधिकारियों ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि सियोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान भीड़ बढ़ने से स्थिति बिगड़ गई और भीड़ में कुचलकर लोग हताहत हो गए।

इन सबके बीच हादसे के लगभग 2 घंटे बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई और अधिकारियों को आपदा चिकित्सा सहायता टीम को जल्द भेजने के निर्देश दिए।  घटना कैसे हुई, ये अभी भी जांच के दायरे में है। कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में पहले कहा गया था कि भगदड़ उस समय मची जब एक अज्ञात हस्ती के वहां पहुंचने की सूचना पर बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंचे थे।

Web Title: South Korea 149 people died due to stampede in Halloween festival, more than 150 injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे