सोशल मीडिया मंचों में स्व-नियमन काम नहीं कर रहा : व्हाइट हाउस

By भाषा | Published: October 5, 2021 11:29 AM2021-10-05T11:29:53+5:302021-10-05T11:29:53+5:30

Self-regulation in social media platforms not working: White House | सोशल मीडिया मंचों में स्व-नियमन काम नहीं कर रहा : व्हाइट हाउस

सोशल मीडिया मंचों में स्व-नियमन काम नहीं कर रहा : व्हाइट हाउस

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, पांच अक्टूबर व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि सोशल मीडिया मंचों ने स्पष्ट कर दिया है कि स्व-नियमन काम नहीं कर कहा है और युवा उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के प्रयासों तथा किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव के संबंध में आ रहीं रिपोर्ट परेशान करने वाली है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जैसा कि हमने उस साक्षात्कार में हुए खुलासों को देखा, हमारे विचार में, यह सोशल मीडिया मंच से जुड़े खुलासे की श्रृंखला में बस शुरुआत है, जो स्पष्ट करता है कि स्व-नियमन काम नहीं कर रहा है। राष्ट्रपति (जो बाइडन) का लंबे समय से और इस प्रशासन का भी यही विचार है।’’

फेसबुक पर चुनाव को प्रभावित करने वाली कोई गतिविधि न हो इसके लिए फ्रांसिस हौगेन को ‘प्रोडक्ट’ प्रबंधक के पद पर नियुक्त किया गया था और बाद में हौगेन ने अपने साक्षात्कार में कई खुलासे किए। साकी से उसी साक्षात्कार पर प्रश्न किया गया था।

साकी ने कहा, ‘‘ ये राष्ट्रपति और दोनों दलों के सांसदों द्वारा व्यक्त उस महत्वपूर्ण चिंता को सही ठहराता है, कि सोशल मीडिया कैसे काम करता है और उसने किसी शक्ति हासिल कर ली है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हालिया हफ्तों में आई रिपोर्ट और कल रात सामने आई व्हिसलब्लोअर रिपोर्ट में उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के प्रयासों तथा किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव की बात निश्चित रूप से परेशान करने वाली है।.....इसलिए हमारा प्रयास होगा कि मौलिक सुधारों का समर्थन करना जारी रखें और इन मुद्दों के समाधान के प्रयास करें।’’

इस बीच, वाणिज्य, विज्ञान एवं परिवहन समिति के सदस्य, सांसद एडवर्ड मार्के ने नए शोध के बाद फेसबुक से जवाब मांगा। शोध में कहा गया है कि कम्पनी, किशोर फेसबुक उपयोगकर्ताओं के लिए हानिकारक विज्ञापनों के प्रचार के संबंध में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफल रही है।

‘कैंपेन फॉर एकाउंटेबिलिटी’ के ‘टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट’ द्वारा किए गए शोध के अनुसार, सितंबर 2021 तक, फेसबुक ने विज्ञापनदाताओं को 13 साल तक के किशोर उपयोगकर्ताओं को लक्षित करके वाली अनुचित एवं खतरनाक वस्तुओं के विज्ञापनों को अनुमति दी, जिसमें ‘‘ ...मादक पेय, एनोरेक्सिया, धूम्रपान, डेटिंग सेवाएं, और जुआ’’ को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन शामिल हैं।

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Web Title: Self-regulation in social media platforms not working: White House

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