सऊदी अरब: विवादित ट्वीट करने पर अमेरिकी नागरिक को मिली 16 साल की कठोर सजा, चुप रहने के लिए अधिकारियों ने पीड़ित के बेटे को धमकाया

By भाषा | Published: October 19, 2022 02:43 PM2022-10-19T14:43:06+5:302022-10-19T14:53:23+5:30

जानकारी देने के बावजूद भी अमेरिकी विदेश मंत्रालय से कोई मदद नहीं मिलने पर पीड़ित के बेटे ने कहा, ‘‘उन्होंने मुझे बरगलाया। उन्होंने मुझे चुप रहने को कहा ताकि वे उन्हें वहां से निकलवा सकें। मैं अब विदेश मंत्रालय पर और विश्वास नहीं करने वाला।’’

Saudi Arabia US citizen Saad Ibrahim Almadi gets 16 yrs harsh sentence controversial tweet officials | सऊदी अरब: विवादित ट्वीट करने पर अमेरिकी नागरिक को मिली 16 साल की कठोर सजा, चुप रहने के लिए अधिकारियों ने पीड़ित के बेटे को धमकाया

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsविवादित ट्वीट करने पर एक सऊदी अमेरिकी नागरिक को 16 साल की सजा मिली है। सात साल पहले किए गए ट्वीट के खिलाफ कार्रवाई हुई है और यह सजा मिली है। ऐसे में पीड़ित के बेटे ने यह आरोप लगाया कि उसे चुप रहने के लिए सऊदी अधिकारियों ने उसे धमकाया भी है।

रियाद: अमेरिका के एक नागरिक को कुछ विवादस्पद ट्वीट करने के मामले में सऊदी अरब में 16 साल जेल की सजा सुनाई गई है। अमेरिकी नागरिक के बेटे ने यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि 72 साल के अमेरिकी नागरिक साद इब्राहिम अलमादी ने यह ट्वीट अमेरिका में रहते हुए करीब सात साल पहले किए थे। 

मामले में बेटे ने क्या कहा 

‘वॉशिंगटन पोस्ट’ की खबर की पुष्टि करते हुए इब्राहिम के बेटे ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि उनके पिता एक सेवानिवृत्त ‘प्रोजेक्ट मैनेजर’ थे और फ्लोरिडा में रहते थे। वह पिछले साल नवंबर में परिवार से मिलने सऊदी अरब की यात्रा पर आए थे और तभी उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। 

अलमादी अमेरिका और सऊदी अरब दोनों देशों के नागरिक हैं। सऊदी अधिकारियों ने इस मामले पर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अलमादी के हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की है

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने वाशिंगटन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान अलमादी को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की है। पटेल ने कहा, ‘‘हमने सऊदी सरकार के आलाकमान के समक्ष लगातार गंभीरता से अपनी चिंताएं जाहिर की हैं और आगे भी हम ऐसा करना जारी रखेंगे। हमने कल भी सऊदी अरब की सरकार के सदस्यों के समक्ष यह मुद्दा उठाया था।’’ 

7 साल पहले की गई ट्वीट पर कार्रवाई हुई है

इब्राहिम के बेटे ने बताया कि उनके पिता को सात साल पहले किए गए ‘‘कुछ मामूली से ट्वीट’’ को लेकर पकड़ा गया है। उनमें उन्होंने सरकारी नीतियों और कथित भ्रष्टाचार की आलोचना की थी। उन्होंने बताया कि उनके पिता कोई कार्यकर्ता नहीं हैं बल्कि एक आम नागरिक हैं जो अमेरिका में रहते हुए अपनी राय व्यक्त कर रहे थे, जहां विचार व्यक्त करने की स्वतंत्रता एक संवैधानिक अधिकार है। 

इब्राहिम के बेटे ने बताया कि उनके पिता को आतंकवाद का समर्थन करने के मामले में तीन अक्टूबर को 16 साल जेल की सजा सुनाई गई। उन पर आतंकवादी कृत्यों की जानकारी देने में विफल रहने का आरोप भी लगाया गया। उन पर 16 साल का यात्रा प्रतिबंध भी लगाया गया है। 

सऊदी अधिकारियों के ओर से अलमादी के बेटे को दी गई है धमकी

अलमादी के बेटे ने कहा है कि सऊदी अरब के अधिकारियों ने उन्हें इस मामले पर चुप्पी साधे रहने की धमकी दी और अमेरिकी सरकार को इसमें शामिल ना करने को लेकर भी आगाह किया है। वह अभी 72 वर्ष के हैं, 12 साल बाद रिहाई के समय 87 वर्ष के होंगे और फिर यात्रा प्रतिबंध के कारण 104 साल की उम्र में वह अमेरिका आ पाएंगे। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बात को किया नजरअंदाज

इस मामले में अलमादी के बेटे ने दावा किया है कि मार्च में अमेरिकी विदेश मंत्रालय से संपर्क करने के बाद उनके पिता को काफी प्रताड़ित किया गया है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने उनके पिता को ‘‘हिरासत में लिए जाने को अमान्य घोषित न कर’’ इस मामले को नजरअंदाज किया है। 

इब्राहिम के बेटे ने इस सप्ताह मामले को सबके सामने लाने के अपने फैसले पर कहा, ‘‘ उन्होंने मुझे बरगलाया। उन्होंने मुझे चुप रहने को कहा ताकि वे उन्हें वहां से निकलवा सकें। मैं अब विदेश मंत्रालय पर और विश्वास नहीं करने वाला।’’ 

आलोचनात्मक टिप्पणी करने पर सऊदी में कड़ी कार्रवाई हो रही है

गौरतलब है कि सऊदी अरब ने सोशल मीडिया पर सरकार को लेकर कोई भी आलोचनात्मक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कड़ा रुख अपना रखा है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बागडोर संभालने के बाद से आलोचनाओं को लेकर सऊदी अरब के अधिकारियों ने कार्रवाई कड़ी कर दी है। 

सलमान अति रूढ़िवादी साम्राज्य को आधुनिक विचारों के साथ आगे बढ़ाने की वकालत तो करते हैं लेकिन किसी भी तरह की आलोचना के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हैं।

Web Title: Saudi Arabia US citizen Saad Ibrahim Almadi gets 16 yrs harsh sentence controversial tweet officials

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे