रूसी लड़ाकू विमान ने अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन पर हमला किया! सीरिया के आसमान में हुई घटना से दोनों देशों के बीच तनाव

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 26, 2023 12:37 PM2023-07-26T12:37:43+5:302023-07-26T12:39:11+5:30

25 जुलाई, मंगलवार को यूएस एयर फोर्स सेंट्रल ने एक बयान में कहा कि 23 जुलाई को एक रूसी लड़ाकू विमान ने सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ मिशन पर गए यूएस एमक्यू-9 ड्रोन के करीब खतरनाक तरीके से उड़ान भरी।

Russian fighter jet struck and damaged an American MQ-9 drone flying over Syria | रूसी लड़ाकू विमान ने अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन पर हमला किया! सीरिया के आसमान में हुई घटना से दोनों देशों के बीच तनाव

रूसी लड़ाकू जेट ने अमेरिकी ड्रोन के पास खतरनाक तरीके से उड़ान भरी

Highlightsरूसी लड़ाकू जेट ने अमेरिकी ड्रोन के पास खतरनाक तरीके से उड़ान भरीसीरिया के आसमान में आमने-सामने आए रूसी लड़ाकू जेट और अमेरिकी ड्रोनअमेरिकी वायु सेना रूस पर गैर-पेशेवर व्यवहार का आरोप लगाया

नई दिल्ली: यूक्रेन युद्ध को लेकर जारी अमेरिका और रूस के बीच का तनाव अब खतरनाक होता दिख रहा है। अमेरिकी सेना ने आरोप लगाया है कि एक रूसी लड़ाकू जेट ने सीरिया के ऊपर उड़ रहे एक अमेरिकी ड्रोन पर हमला कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना 23 जुलाई की बताई गई है। 

25 जुलाई, मंगलवार को यूएस एयर फोर्स सेंट्रल ने एक बयान में कहा कि 23 जुलाई को एक रूसी लड़ाकू विमान ने सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ मिशन पर गए यूएस एमक्यू-9 ड्रोन के करीब खतरनाक तरीके से उड़ान भरी। बयान में कहा गया है कि रूसी जेट ने एमक्यू-9 को परेशान किया और विमान और ड्रोन के बीच केवल कुछ मीटर की दूरी बची थी। 

अमेरिकी वायुसेना ने कहा है कि रूसी फाइटर जेट ने फ्लेयर्स भी छोड़े। रूसी फ्लेयर्स में से एक अमेरिका के एमक्यू-9 से टकराया गया, जिससे इसके प्रोपेलर को बहुत नुकसान पहुंचा। हालांकि, एमक्यू-9 के क्रू ने साहस दिखाते हुए उड़ान जारी रखी और अपने घरेलू बेस पर सुरक्षित वापस ले आया।

बता दें कि हाल के कुछ महीनों में ये दूसरी बार है जब अमेरिकी ड्रोन और रूसी फाइटर जेट आमने सामने आए हैं। इससे पहले मार्च महीने में काला सागर के ऊपर  एक रूसी Su-27 फाइटर जेट ने अमेरिकी ड्रोन का रास्ता रोक लिया था। 

रूसी वायुसेना की इन गतिविधियों पर अमेरिका ने कड़ी आपत्ति जताई है। अमेरिकी वायु सेना के लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रिनकेविच ने कहा है कि कहा कि हम सीरिया में रूसी सेना से ऐसी लापरवाही, अकारण और गैर-पेशेवर व्यवहार पर रोक लगाने की अपील करते हैं। 

बता दें कि सीरिया लंबे समय से गृहयुद्ध की चपेट में है। यहां विद्रोहियों के खिलाफ लड़ रहे राष्ट्रपति बशर-अल-असद को रूसी समर्थन प्राप्त है। रूसी लड़ाकू विमान विद्रोही गुटों पर हवाई हमले करते रहते हैं। दूसरी तरफ सीरिया में आतंकी संगठन आईएसआईएस के खिलाफ अमेरिकी सेना भी अभियान छेड़े हुए है। ऐसे हालात में अमेरिकी ड्रोन और रूसी लड़ाकू विमानों का आमना सामना होता रहता है। हालांकि हाल के कुछ महीनों में रूसी विमानों ने आक्रमक तेवर दिखाए हैं।

Web Title: Russian fighter jet struck and damaged an American MQ-9 drone flying over Syria

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे