Russia Ukraine War: रूस के विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा- यूक्रेन में नहीं करेंगे परमाणु हथियार का प्रयोग

By रुस्तम राणा | Published: April 19, 2022 07:13 PM2022-04-19T19:13:38+5:302022-04-19T21:26:23+5:30

लावरोव ने मंगलवार को यह कहा है कि रूस यूक्रेन में परमाणु हथियार (nuclear weapons) का प्रयोग नहीं करेगा।

Russia will not use nuclear weapons in Ukraine, says foreign minister | Russia Ukraine War: रूस के विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा- यूक्रेन में नहीं करेंगे परमाणु हथियार का प्रयोग

Russia Ukraine War: रूस के विदेश मंत्री का बड़ा बयान, कहा- यूक्रेन में नहीं करेंगे परमाणु हथियार का प्रयोग

Highlightsजेलेंस्की और ब्रिटेन ने लगाया है रूस पर परमाणु हमले का प्रयोग करने का आरोपरूस के विदेश मंत्री यह स्पष्ट कहा- हम नहीं करेंगे यूक्रेन पर एटम हथियारों का इस्तेमाल

मास्को:रूस-यूक्रेन जंग के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का बड़ा बयान सामने आया है। लावरोव ने मंगलवार को यह कहा है कि रूस यूक्रेन में परमाणु हथियार (nuclear weapons) का प्रयोग नहीं करेगा। रूस यूक्रेन में केवल पारंपरिक हथियारों का उपयोग करेगा, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने युद्ध में परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा।

दरअसल, एक टीवी चैनल को दिए एक साक्षात्कार में टिप्पणियां, इस मुद्दे पर एक वरिष्ठ रूसी अधिकारी की सबसे स्पष्ट टिप्पणियों में से हैं, हालांकि लावरोव सैन्य निर्णय लेने के लिए सीधे जिम्मेदार नहीं हैं।

पश्चिमी खुफिया अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि क्रेमलिन अपने शस्त्रागार से सामरिक या अन्य सीमित परमाणु हथियारों की ओर रुख कर सकता है यदि उसके दक्षिणी पड़ोसी पर आक्रमण जारी रहा।

साक्षात्कार में, लावरोव ने कहा कि रूस का सैन्य अभियान एक नए चरण में प्रवेश कर गया है और जारी रहेगा। यूक्रेन ने कहा कि क्रेमलिन ने रातों-रात डोनबास क्षेत्र में एक नया हमला शुरू कर दिया।

दरअसल, ब्रिटेन ने बड़ा दावा किया है कि रूस यूक्रेन में न्यूक्लियर हथियार का प्रयोग कर सकता है। साथ ही ब्रिटेन ने यह भी दावा किया था कि यूक्रेन के ऊपर रूस टेक्टिकल हथियार भी चला सकता है। 

यूक्रेन के भी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूस पर कुछ इसी तरह का आरोप लगा चुके हैं। उन्होंने कहा था कि रूस हमारे ऊपर परमाणु हथियारों का प्रयोग कर सकता है। उन्होंने दुनिया को चेताते हुए कहा था कि दुनिया बेहद खराब हालात और एंटी रेडियेशन दवा के लिए तैयार रहे।

Web Title: Russia will not use nuclear weapons in Ukraine, says foreign minister

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे