Russia Ukraine war: वोदका पर टैक्स बढ़ाकर रूस की कमर तोड़ना चाहता है ब्रिटेन

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 15, 2022 06:39 PM2022-03-15T18:39:56+5:302022-03-15T18:49:08+5:30

ब्रिटेन सरकार द्वारा रूस पर लगाये गये अतिरिक्त टैरिफ की सूची में वोदका, स्टील, लकड़ी, अनाज, पेय, फर और सफेद मछली शामिल हैं। जिनकी कीमत 900 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष है।

Russia Ukraine war: Britain wants to break Russia's back by increasing tax on vodka | Russia Ukraine war: वोदका पर टैक्स बढ़ाकर रूस की कमर तोड़ना चाहता है ब्रिटेन

फाइल फोटो

Highlightsब्रिटेन अपने व्यवसायिक हितों की रक्षा करते हुए रूस को भारी आर्थिक नुकसान पहुंचाना चाहता हैब्रिटेन ने रूस के वोदका और स्टील समेत कई सामानों पर 35 फीसदी अतिरिक्त टैरिफ लगा दिया हैयूक्रेन युद्ध के बाद यूके ने 500 से अधिक रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं को प्रतिबंधित कर दिया है

लंदन: ब्रिटेन ने मंगलवार को रूसी वोदका से लेकर स्टील सहित कई अन्य आयातित वस्तुओं पर  35 फीसदी अतिरिक्त टैरिफ बढ़ा दिया है। इसके साथ ही ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के मद्देनजर कई लक्जरी सामानों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग ने कहा, "हम ब्रिटेन के व्यवसायिक हितों की रक्षा करते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सरकार को अधिकतम नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।"

विभाग की ओर से आगे कहा गया है, "रूसी वोदका के टैक्स पर 35 फीसदी टैरिफ बढ़ाने से रूस को भारी होगा, वहीं निर्यात पर लगने वाले प्रतिबंध से संभवतः लक्जरी वाहनों, फैशन और कला के व्यवसायिक कार्य प्रभावित होंगे।"

ब्रिटेन सरकार द्वारा रूस पर लगाये गये अतिरिक्त टैरिफ की सूची में स्टील, लकड़ी, अनाज, पेय, फर और सफेद मछली शामिल हैं। जिनकी कीमत 900 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष है।

इस संबंध में डीआईटी विभाग की ओर से कहा गया है, "निर्यात प्रतिबंध जल्द ही लागू होगा और इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राष्ट्रपति पुतिन के शासनकाल में अमीर हो गए कुलीन वर्ग और अभिजात वर्ग के सदस्यों को गहरी चोट पहुंचे, जो राष्ट्रपति पुतिन के यूक्रेन पर अवैध आक्रमण का समर्थन करते हैं।"

जानकारी के मुताबिक विश्व व्यापार संगठन के नियमों के तहत ब्रिटेन रूस और उसके सहयोगी बेलारूस को मोस्ट फेवर्ड नेशन टैरिफ की पहुंच से दूर करेगा।

विश्व व्यापार संगठन ने कहा, "यूके हमारे अन्य अंतरराष्ट्रीय भागीदार देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है और उन लोगों को रोकने के लिए विश्व व्यापार संगठन का समर्थन कर रहा है जो नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का सम्मान नहीं करते हैं।" 

विश्व व्यापार संगठन के राजकोष के चांसलर ऋषि सनक ने कहा, "ये शुल्क वृद्धि ब्रिटेन के मौजूदा योजना का हिस्सा है, जिसके तहत वो रूस के अंतरराष्ट्रीय वित्तिय लाभ को कम करने और पुतिन समर्थकों पर अधिकतम आर्थिक दबाव डालने के लिए कर रहा है।"

चूंकि रूस ने लगभग तीन हफ्ते पहले यूक्रेन पर आक्रमण किया था और उसके बाद से यूके ने अपने यहां 500 से अधिक रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं को प्रतिबंधित कर दिया है।

इसमें चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक रोमन अब्रामोविच के साथ-साथ पुतिन और उनके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शामिल हैं। इसके साथ ही यूके ने रूसी बैंकों के साथ अपने संबंधों को तोड़ लिया है और रूसी विमानों और जहाजों पर भी रोक लगा दी है। ब्रिटेन ने ऐलान किया है कि वह इस साल के अंत तक रूसी तेल आयात को समाप्त कर देगा।

Web Title: Russia Ukraine war: Britain wants to break Russia's back by increasing tax on vodka

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे