Russia-Ukraine war: रूस ने 'एस-300' मिसाइलों से यूक्रेन में रिहाइशी इमारतों को निशाना बनाया, 17 घायल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2024 09:51 PM2024-01-17T21:51:32+5:302024-01-17T21:57:38+5:30

दोनों पक्ष अपने हथियारों के भंडार को फिर से भरने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि सर्दियों के दौरान 1,500 किलोमीटर की अग्रिम पंक्ति पर लड़ाई काफी हद तक बंद हो जाती है और युद्ध का ध्यान लंबी दूरी की मिसाइल, ड्रोन और तोपखाने से हमलों पर केंद्रित हो जाता है।

Russia targets residential buildings in Ukraine with 'S-300' missiles, 17 injured | Russia-Ukraine war: रूस ने 'एस-300' मिसाइलों से यूक्रेन में रिहाइशी इमारतों को निशाना बनाया, 17 घायल

(फाइल फोटो)

Highlightsदो मिसाइलों ने रिहाइशी इमारतों और एक चिकित्सा केंद्र को निशाना बनायाहमले में 17 लोग घायल हो गए

Russia-Ukraine war: लगभग दो वर्षों से जारी युद्ध में नागरिक इलाकों पर रूस की तरफ से किए गए नवीनमत हमलों में यूक्रेन के उत्तर पूर्वी शहर खारकीव में बीती रात मास्को द्वारा दागी गई दो मिसाइलों ने रिहाइशी इमारतों और एक चिकित्सा केंद्र को निशाना बनाया। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि इस हमले में 17 लोग घायल हो गए। 

खारकीव के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने ‘टेलीग्राम’ पर कहा कि एस-300 मिसाइलें मंगलवार रात में गिरीं। आम तौर पर सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘एस-300’ को रूस द्वारा जमीन के लक्ष्य पर हमला करने के लिए अनुकूलित किया गया है और बैलिस्टिक या क्रूज़ मिसाइलों की तुलना में इसे बनाना सस्ता है। विश्लेषकों का हालांकि कहना है कि इनकी मारक क्षमता सटीक नहीं है और इनका दायरा कम है। 

दोनों पक्ष अपने हथियारों के भंडार को फिर से भरने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि सर्दियों के दौरान 1,500 किलोमीटर की अग्रिम पंक्ति पर लड़ाई काफी हद तक बंद हो जाती है और युद्ध का ध्यान लंबी दूरी की मिसाइल, ड्रोन और तोपखाने से हमलों पर केंद्रित हो जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार रूस के हाल ही में तेज हुए हवाई हमलों में दिसंबर में असैनिक हताहतों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई, जिसमें 100 से अधिक यूक्रेन के लोग मारे गए और लगभग 500 घायल हो गए। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की कीव के पश्चिमी सहयोगियों पर हथियार की आपूर्ति जारी रखने के लिए कूटनीतिक दबाव बना रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को स्विटजरलैंड में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में हिस्सा लिया जहां अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी उन्होंने मुलाकात की। अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर हमले में 20 आवासीय इमारतें और एक चिकित्सा केंद्र को नुकसान हुआ। 

यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने रात भर रूस द्वारा दागे गए 20 शाहिद श्रेणी के ड्रोनों में से 19 को रोक दिया, हालांकि क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि अन्य ड्रोन बच निकले। क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह किपर ने कहा कि दक्षिणी शहर ओडेसा में, एक ड्रोन हमले में तीन लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि हमले के कारण एक रिहाइशी इमारत से लगभग 130 लोगों को निकालना पड़ा। 

Web Title: Russia targets residential buildings in Ukraine with 'S-300' missiles, 17 injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे