रूस ने वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की 'हत्या' की साजिश को किया खारिज, बोला- "सरासर झूठ"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 25, 2023 05:48 PM2023-08-25T17:48:04+5:302023-08-25T17:59:50+5:30

रूस ने आधिकारिक रूप से कहा है कि पश्चिमी देशों द्वारा वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की हवाई दुर्घटना में हुई कथित मौत को हत्या बताना पूरी तरह से गलत और झूठ है।

Russia rejects alleged assassination plot of Wagner Chief Yevgeny Prigozhin, says "absolute lie" | रूस ने वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की 'हत्या' की साजिश को किया खारिज, बोला- "सरासर झूठ"

फाइल फोटो

Highlightsरूस ने वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर जारी किया आधिकारिक बयान रूस ने कहा कि प्रिगोझिन की कथित हत्या संबंधी खबर पूरी तरह से निराधार और असत्य है पश्चिमी मीडिया द्वारा यह कहा जाना कि उनकी हत्या हुई है, यह दुष्प्रचार के अलावा और कुछ नहीं है

मॉस्को:रूस ने शुक्रवार को आधिकारिक रूप से पश्चिमी देशों द्वारा वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की हवाई दुर्घटना में हुई कथित मौत को हत्या बताने पर आलोचना की और कहा कि पश्चिमी मीडिया द्वारा यह दुष्प्रचार फैलाया जा रहा है कि रूस के आदेश पर प्रिगोझिन को मारा गया था, यह "सरासर झूठ" है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार रूस ने कहा कि प्रिगोझिन की हवाई दुर्घटना में हुई मौत की जांच की जा रही है और सभी को जांच परिणामों की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते गुरुवार को येवगेनी प्रिगोझिन के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की थी। पुतिन न न केवल प्रिगोझिन बल्कि बुधवार को विमान हादसे में मारे गये सभी लोगों के प्रति अपनी शोक संवेदना व्यक्त की है।

राष्ट्रपति पुतिन ने "प्रारंभिक जानकारी" का हवाला देते हुए संकेत दिया कि वैगनर समूह के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन और उनके शीर्ष सहयोगी विमान हादसे में मारे गए हैं।

हादसे के बाद रूसी जांचकर्ताओं ने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि आखिर विमान में क्या हुआ थाष रूस की ओर से अभी तक यह नहीं बताया है कि जिस विमान में प्रिगोझिन सवार थे, वो अचानक मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में आसमान से नीचे जमीन पर कैसे गिर गया।

रूसी अधिकारियों ने यह जरूर कहा है कि मलबे से बरामद 10 शवों की पहचान कर ली गई है और मरने वाले लोगों में प्रिगोझिन भी शामिल हैं।

वहीं दूसरी ओर पश्चिमी नेताओं का कहना है कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने बीते 23-34 जून को असफल विद्रोह करने वाले वैगनर समूह के चीऱ प्रिगोझिन समेत सभी शीर्ष अधिकारियों को दंडित करने और उन्हें मारने का आदेश दिया था।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने पश्चिमी देशों के आरोपों पर कहा कि ये सारे आरोप और इस जैसे अन्य आरोप बिल्कुल कोरे और झूठे हैं।

पेसकोव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "अब विमान दुर्घटना और येवगेनी प्रिगोझिन सहित विमान के यात्रियों की दुखद मौतों को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं। बेशक, पश्चिम में यह सभी अटकलें एक प्रसिद्ध दृष्टिकोण से पेश की जा रही हैं।"

दिमित्री पेसकोव ने कहा, "यह सब बिल्कुल झूठ है और यहां इस मुद्दे को कवर करते समय तथ्यों को ध्यान में रखना आवश्यक है। अभी तक बहुत सारे तथ्य सामने नहीं हैं। जांच चल रही है और उसके बाद ही इस मामले में कुछ कहा जाना चाहिए।"

इसके साथ ही दिमित्री पेसकोव ने यह भी कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की येवगेनी प्रिगोझिन से हाल में किसी तरह की कोई मुलाकात नहीं हुई थी।

Web Title: Russia rejects alleged assassination plot of Wagner Chief Yevgeny Prigozhin, says "absolute lie"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे