ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे, रेस से बाहर हुए टॉम टुगेनडाट

By मनाली रस्तोगी | Published: July 19, 2022 09:40 AM2022-07-19T09:40:18+5:302022-07-19T12:44:40+5:30

ऋषि सुनक एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जिन्होंने 2020 से 2022 तक राजकोष के चांसलर के रूप में कार्य किया। इससे पहले उन्होंने 2019 से 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया। कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य, वह 2015 से रिचमंड (यॉर्क) के लिए संसद सदस्य (सांसद) रहे हैं।

Rishi Sunak leads the race for the next Prime Minister of Britain only four opponents left in the field | ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे, रेस से बाहर हुए टॉम टुगेनडाट

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे, रेस से बाहर हुए टॉम टुगेनडाट

Highlightsपांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे।7 जुलाई 2022 को जॉनसन ने घोषणा की कि वह प्रधानमंत्री और यूके कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ रहे हैं।

लंदन: भारतीय मूल के ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेने के लिए संसद में तीसरे दौर के मतदान में जीत हासिल की। वहीं, उनके प्रतिद्वंदी टॉम टुगेनडाट सबसे कम मत प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से बाहर हो गए।  बचे चार लोगों में राजकोष के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (115 वोट), अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट (82 वोट), विदेश सचिव लिज ट्रस (71 वोट) और पूर्व समानता मंत्री केमी बैडेनोच (58 वोट) शामिल हैं।

मंगलवार को होने वाले अगले दौर के मतदान में इस सूची के और घटने की उम्मीद है। गुरुवार तक केवल दो उम्मीदवार मैदान में बचे रहेंगे। पांच सितंबर तक विजयी उम्मीदवार तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह नए प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ लेंगे। बोरिस जॉनसन ने 2019 में थेरेसा मे को प्रधानमंत्री के रूप में प्रतिस्थापित किया और 7 जुलाई 2022 को घोषणा की कि वह प्रधानमंत्री और यूके कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ रहे हैं।

बोरिस जॉनसन की सरकार ने सोमवार को (स्थानीय समयानुसार) विश्वास मत जीता क्योंकि ब्रिटेन की संसद के सदस्यों ने निवर्तमान प्रधान मंत्री की सरकार में अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया। इस विकास के साथ ब्रिटेन ने देश में आम चुनाव को टाल दिया है। ब्रिटेन की संसद के सदस्यों ने सोमवार (स्थानीय समयानुसार) हाउस ऑफ कॉमन्स में सरकार के पक्ष में 349 मतों से 238 मतों से मतदान किया।

विपक्षी लेबर पार्टी द्वारा सरकार और खुद जॉनसन में अविश्वास प्रस्ताव का अनुरोध करने के बाद जॉनसन ने खुद अविश्वास प्रस्ताव बुलाया। स्पुतनिक न्यूज के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस अनुरोध को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि लेबर "राजनीति खेल रहा था" और उनका दावा "संसदीय समय का एक मूल्यवान उपयोग" नहीं था क्योंकि जॉनसन पहले से ही इस्तीफा दे रहे थे।

Web Title: Rishi Sunak leads the race for the next Prime Minister of Britain only four opponents left in the field

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे