ईरान: धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की हुई हत्या, कैमरे में कैद हुई पूरी घटना

By आजाद खान | Published: April 27, 2023 11:39 AM2023-04-27T11:39:55+5:302023-04-27T12:18:01+5:30

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में यह देखा गया है कि बैंक के गार्ड ने धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी पर उस वक्त हमला कर दिया था जब वह बैंक में मौजूद थे। गार्ड ने सुलेमानी पर पीछे से गोली चलाई थी जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई है।

Religious leader Ayatollah Abbas Ali Sulemani killed Babolsar Iran Mazandaran province entire incident captured camera | ईरान: धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की हुई हत्या, कैमरे में कैद हुई पूरी घटना

फोटो सोर्स: Twitter @sorankhateri

Highlightsईरान के एक शिया धर्मगुरु को गोली मारकर हत्या कर दी गई है। यह घटना उस वक्त हुआ है जब धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी एक बैंक में मौजूद थे। हालांकि पुलिस ने बाद में बैंक के गार्ड को गिरफ्तार कर लिया है।

तेहरान:  उत्तरी ईरान में एक शिया धर्मगुरु की बुधवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सरकारी टीवी ने खबर दी है कि माज़न्दरान प्रांत के बाबुलसर में एक हमलावर ने अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। सरकारी टीवी के मुताबिक, पुलिस ने बाद में हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है। 

हालांकि घटना को अंजाम देने की उसकी मंशा के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि सुलेमानी ने 88 सदस्य विशेषज्ञ सभा में सेवा दी है जो ईरान के सर्वोच्च नेता की नियुक्ति करती है। वह ईरान के अशांत सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांतों में सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई के निजी प्रतिनिधि भी रह चुके हैं। 

क्या दिखा वीडियो में

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में यह देखने को मिला है कि धार्मिक नेता अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी एक बैंक में बैठे हुए है और उनके पास एक गार्ड हथियार लिए हुए पहरा दे रहा है। कथित वीडियो के अगले हिस्से में यह देखा गया है कि धार्मिक नेता सुलेमानी के पीछे से गार्ड आता है और उन पर गोली चला देता है। 

इसके बाद वहां मौजूद दो लोग गार्ड को पकड़ लेते है और उससे उसका हथियार छिनने लगते है। ऐसे में जैसे ही उसका हथियार छिन लिया जाता है, गार्ड बाहर चला जाता है। इस घटना के बैंक में मौजूद और लोग धार्मिक नेता सुलेमानी के पास जाते है और यह पता लगाने की कोशिश करते है कि वे जिंदा है या नहीं है। घटना के बाद बैंक में मौजूद स्टॉफ को वहां से भागते हुए भी देखा गया है। 

क्या है पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान में वरिष्ठ शिया धर्मगुरु अयातुल्ला अब्बास अली सुलेमानी को गोली मारकर हत्या कर दी गई है। ईरानी राज्य मीडिया के अनुसार, माज़ंदरान के गवर्नर महमूद हुसैनीपुर ने यह दावा किया है कि सुलेमानी को एक बैंक गार्ड ने बैंक परिसर में गोली मारी है। 

इस हत्या पर बोलते हुए उत्तरी ईरान के उमाज़ंदरान प्रांत के उप पुलिस प्रमुख ने कहा है कि मेली बैंक के गार्ड ने सुलेमानी पर गोली चलाई है जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई है।  

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Religious leader Ayatollah Abbas Ali Sulemani killed Babolsar Iran Mazandaran province entire incident captured camera

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे