राफेल समझौते की जांचः फ्रांस ने लिया एक्शन, जज की नियुक्ति, जानें आखिर क्या है मामला

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 3, 2021 03:07 PM2021-07-03T15:07:45+5:302021-07-03T16:02:30+5:30

फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनी दसॉल्ट ने भारत के साथ राफेल जेट विमानों की खरीद में भ्रष्टाचार के ताजा आरोपों को खारिज किया।

Rafale jet deal French judge appointed tasked with probing sale to India congress attack pm modi | राफेल समझौते की जांचः फ्रांस ने लिया एक्शन, जज की नियुक्ति, जानें आखिर क्या है मामला

डसॉल्ट ने 2012 में भारत को 126 जेट विमानों की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध किया था। (file photo)

Highlightsपीएनएफ ने शुरू में बिक्री की जांच करने से इनकार कर दिया था।डसॉल्ट ने पलटवार किया कि समूह के ऑडिट में कोई गलत काम नहीं किया गया था। साल 2018 में भी शेरपा ने शिकायत दर्ज कराई थी। 

पेरिसः फ्रांस सरकार ने राफेल समझौते की जांच के लिए बड़ा कदम उठाया है। फ्रांस ने एक जज की नियुक्ति की है। 

फ्रांस की पब्लिक प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज की फाइनेंशियल क्राइम ब्रांच (पीएनएफ) ने शुक्रवार को कहा कि एक फ्रांसीसी न्यायाधीश को "भ्रष्टाचार" के संदेह पर भारत को राफेल लड़ाकू विमानों की 2016 के एक विवादास्पद बहु-अरब डॉलर की बिक्री की जांच करने का काम सौंपा गया है।

भारत सरकार और फ्रांसीसी विमान निर्माता डसॉल्ट के बीच 36 विमानों के लिए 7.8 बिलियन यूरो (9.3 बिलियन डॉलर) का सौदा लंबे समय से भ्रष्टाचार के आरोपों में फंसा हुआ है। पीएनएफ ने शुरू में बिक्री की जांच करने से इनकार कर दिया था।

भारत के साथ 5900 करोड़ रुपये के राफेल विमान सौदे में कथित ‘भ्रष्टाचार और लाभ पहुंचाने’ के मामले में फ्रांस के एक न्यायाधीश को ‘बहुत संवेदशील’ न्यायिक जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। फ्रांस की समाचार वेबसाइट ‘मीडिया पार्ट’ ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है।

डसॉल्ट ने पलटवार किया कि समूह के ऑडिट में कोई गलत काम नहीं किया गया था। साल 2018 में भी शेरपा ने शिकायत दर्ज कराई थी। डसॉल्ट ने 2012 में भारत को 126 जेट विमानों की आपूर्ति के लिए एक अनुबंध किया था और भारतीय एयरोस्पेस कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के साथ बातचीत कर रहा था।

केंद्र की भाजपा नीत राजग सरकार ने फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनी दसॉल्ट एविएशन से 36 राफेल जेट खरीदने के लिए 23 सितंबर, 2016 को 59,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। लोकसभा चुनाव,2019 से पहले कांग्रेस ने विमान की दरों और कथित भ्रष्टाचार सहित इस सौदे को लेकर कई सवाल खड़े किये थे, लेकिन सरकार ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया था।

‘मीडिया पार्ट’ के अनुसार, दो सरकारों के बीच हुए इस सौदे को लेकर जांच गत 14 जून को औपचारिक रूप से आरंभ हुई। इस सौदे पर फ्रांस और भारत के बीच 2016 में हस्ताक्षर हुए थे। इस वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘भारत को 36 राफेल विमान बेचने के लिए 2016 में हुए 7.8 अरब यूरो के सौदे को लेकर फ्रांस में संदिग्ध भ्रष्टाचार की न्यायिक जांच आरंभ हुई है।’’ उसने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रीय वित्तीय अभियोजक कार्यालय (पीएनएफ) की ओर से जांच की पहल की गई है।

सौदे में कथित अनियमितताओं को लेकर अप्रैल में ‘मीडिया पार्ट’ की एक रिपोर्ट सामने आने और फ्रांसीसी एनजीओ ‘शेरपा’ की ओर शिकायत दर्ज कराने के बाद पीएनएफ की ओर से जांच का आदेश दिया गया है। इस फ्रांसीसी वेबसाइट ने कहा, ‘‘दो सरकारों के बीच हुए इस सौदे को लेकर 14 जून को बहुत ही संवेदनशील न्यायिक जांच औपचारिक रूप से आरंभ हुई।’’ ‘मीडिया पार्ट’ से संबंधित पत्रकार यान फिलिपीन ने कहा कि 2019 में दायर की गई पहली शिकायत को पूर्व पीएनएफ प्रमुख की ओर से ‘दबा दिया गया था।’

अप्रैल महीने में इस वेबसाइट ने फ्रांस की भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी की जांच का हवाला देते हुए दावा किया था कि राफेल विमान बनाने वाली कंपनी दसॉं एविशन ने एक भारतीय बिचौलिए को 10 लाख यूरो दिए थे। दसॉं एविएशन ने इस आरोप को खारिज कर दिया था और कहा था कि अनुबंध को तय करने में कोई उल्लंघन नहीं हुआ है।

भाजपा की अगुवाई वाली राजग सरकार ने इस विमान सौदे पर 23 सितंबर, 2016 को हस्ताक्षर किया था। कांग्रेस का आरोप है कि इस सौदे में बड़े पैमाने पर अनियमितता हुई है और 526 करोड़ रुपये के एक विमान की कीमत 1670 करोड़ रुपये अदा की गई। उसने 2019 के लोकसभा चुनाव में इसे बड़ा मुद्दा बनाया था। भाजपा और सरकार की तरफ से आरोपों को कई मौकों पर खारिज किया गया और यह कहा गया कि उच्चतम न्यायालय इस मामले में क्लीन चिट दे चुका है।

Web Title: Rafale jet deal French judge appointed tasked with probing sale to India congress attack pm modi

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे