"पुतिन ने मुझसे जेलेंस्की को नहीं मारने का वादा किया था", इजरायल के पूर्व राष्ट्रपति नफ्ताली बेनेट का दावा

By रुस्तम राणा | Published: February 5, 2023 04:19 PM2023-02-05T16:19:25+5:302023-02-05T16:21:54+5:30

इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने कहा कि मध्यस्थता के दौरान उन्होंने पुतिन से पूछा कि क्या वह यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जलेंस्की को मारने का इरादा रखते हैं।

‘Putin promised not to kill Zelensky’, recalls ex-Israel PM Naftali Bennett | "पुतिन ने मुझसे जेलेंस्की को नहीं मारने का वादा किया था", इजरायल के पूर्व राष्ट्रपति नफ्ताली बेनेट का दावा

"पुतिन ने मुझसे जेलेंस्की को नहीं मारने का वादा किया था", इजरायल के पूर्व राष्ट्रपति नफ्ताली बेनेट का दावा

Highlightsरूस-यूक्रेन के बीच युद्ध की शुरुआत में नफ्ताली ने मध्यस्थता की थीउन्होंने यह खुलासा शनिवार देर रात ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक साक्षात्कार में दिया उन्होंने पुतिन से पूछा था कि क्या वह यूक्रेनी राष्ट्रपति जलेंस्की को मारने का इरादा रखते हैं

Naftali Bennett: रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के करीब एक साल हो गए हैं। युद्ध को लेकर इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को नहीं मारने का वादा किया था। दरअसल, दोनों पड़ोसी देशों के बीच युद्ध की शुरुआत में नफ्ताली ने मध्यस्थ के रूप में सेवा की थी। इजरायली पूर्व प्रधानमंत्री ने यह खुलासा शनिवार देर रात ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक साक्षात्कार में किया। 

अपने पांच घंटे के साक्षात्कार में उन्होंने कई अन्य विषयों पर भी बात की। बेनेट ने कहा कि उन्होंने पुतिन से पूछा कि क्या वह यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जलेंस्की को मारने का इरादा रखते हैं। बकौल नेफ्ताली बेनेट, "मैंने पूछा 'इससे क्या हो रहा है? क्या आप ज़ेलेंस्की को मारने की योजना बना रहे हैं?' उसने कहा 'मैं ज़ेलेंस्की को नहीं मारूंगा।' फिर मैंने उससे कहा 'मुझे यह समझना होगा कि आप मुझे अपना वचन दे रहे हैं कि आप ज़ेलेंस्की को नहीं मारेंगे।' उसने कहा 'मैं ज़ेलेंस्की को मारने नहीं जा रहा हूँ।”

बेनेट ने कहा कि उन्होंने पुतिन की प्रतिज्ञा के बारे में सूचित करने के लिए ज़ेलेंस्की को फोन किया और कहा,"'सुनो, मैं एक बैठक से बाहर आया, वह तुम्हें मारने वाला नहीं है।' वह पूछता है, 'क्या तुम्हें यकीन है?' मैंने कहा '100% वह तुम्हें नहीं मारेगा।'" बेनेट ने कहा कि उनकी मध्यस्थता के दौरान, पुतिन ने यूक्रेन के निरस्त्रीकरण की मांग करने के अपने संकल्प को छोड़ दिया और जेलेंस्की ने नाटो में शामिल नहीं होने का वादा किया। 

नेफ्ताली यहूदी सब्त के दौरान पुतिन के साथ अपनी बैठक के लिए मास्को गए थे। हालांकि, उनके शांति-प्रयासों का असर दिखाई नहीं दिया और सत्ता में उनका समय कम ही रहा। बेनेट की सरकार, एक वैचारिक रूप से विविध संघ जिसने वर्तमान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को एक संक्षिप्त राजनीतिक निर्वासन में भेज दिया, गर्मियों में अंदरूनी कलह के कारण ढह गई।

Web Title: ‘Putin promised not to kill Zelensky’, recalls ex-Israel PM Naftali Bennett

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे