पेलोसी ने ट्रंप के सहयोगियों को छह जनवरी की हिंसा की जांच वाली समिति में शामिल करने से इनकार किया

By भाषा | Published: July 22, 2021 01:26 AM2021-07-22T01:26:00+5:302021-07-22T01:26:00+5:30

Pelosi refuses to include Trump aides on committee investigating January 6 violence | पेलोसी ने ट्रंप के सहयोगियों को छह जनवरी की हिंसा की जांच वाली समिति में शामिल करने से इनकार किया

पेलोसी ने ट्रंप के सहयोगियों को छह जनवरी की हिंसा की जांच वाली समिति में शामिल करने से इनकार किया

वाशिंगटन, 21 जुलाई (एपी) अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने सदन में रिपब्लिकन पार्टी के नेता केविन मैकार्थी द्वारा नियुक्त किए गए दो रिपब्लिकन सदस्यों को छह जनवरी को हुई कैपिटल हिंसा की जांच करने वाली समिति में शामिल करने से बुधवार को इनकार कर दिया। इस निर्णय की रिपब्लिकन ने "सत्ता का एक गंभीर दुरुपयोग" बताते हुए निंदा की है।

मैकार्थी ने कहा कि अगर डेमोक्रेट उनके द्वारा नियुक्त सदस्यों को स्वीकार नहीं करेंगे तो रिपब्लिकन सदस्य जांच में भाग नहीं लेंगे।

पेलोसी ने इंडियाना प्रतिनिधि जिम बैंक्स की नियुक्तियों को स्वीकार करने से इनकार करने में जांच की "ईमानदारी" का हवाला दिया, जिसे मैकार्थी ने पैनल में शीर्ष रिपब्लिकन प्रतिनिधि के तौर पर चुना था। ओहियो प्रतिनिधि जिम जॉर्डन को भी चुना गया था। दोनों पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुखर सहयोगी हैं।

गौरतलब है कि ट्रम्प के समर्थकों ने उस दिन कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) की घेराबंदी कर भारी उत्पात मचाया था और राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत के प्रमाणीकरण प्रक्रिया को बाधित किया था।

हालांकि, डेमोक्रेट ने कहा है कि जांच जारी रहेगी चाहे रिपब्लिकन भाग ले या नहीं।

पेलोसी ने पहले ही 13 सदस्यों में से आठ को नियुक्त कर दिया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Pelosi refuses to include Trump aides on committee investigating January 6 violence

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे