पाकिस्तान का कराची सबसे कम रहने योग्य शहरों की सूची में शुमार, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: July 14, 2023 04:37 PM2023-07-14T16:37:36+5:302023-07-14T17:05:32+5:30

2022 के लिए संगठन के वैश्विक रहने योग्यता सूचकांक में 172 देशों के बीच रहने लायक रहने के मामले में कराची को 168वें स्थान पर रखा गया है।

Pakistan's Karachi Ranked Among Least Livable Cities Check Top City in The List | पाकिस्तान का कराची सबसे कम रहने योग्य शहरों की सूची में शुमार, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

(फोटो क्रेडिट: ANI)

Highlightsपाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची को द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा दुनिया के 'सबसे कम रहने योग्य' शहरों में स्थान दिया गया है।रैंकिंग में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले अन्य शहर सीरिया में दमिश्क, लीबिया में त्रिपोली और नाइजीरिया में लागोस हैं।कराची का कुल स्कोर 37.5 था, जबकि स्थिरता संकेतक पर उसका प्रदर्शन खराब रहा और उसे 20 अंक मिले।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची को द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा दुनिया के 'सबसे कम रहने योग्य' शहरों में स्थान दिया गया है। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन ने यह जानकारी साझा की। 2022 के लिए संगठन के वैश्विक रहने योग्यता सूचकांक में 172 देशों के बीच रहने लायक रहने के मामले में कराची को 168वें स्थान पर रखा गया है।

रैंकिंग में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले अन्य शहर सीरिया में दमिश्क, लीबिया में त्रिपोली और नाइजीरिया में लागोस हैं। शहरों को स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे सहित पांच व्यापक श्रेणियों में 30 से अधिक गुणात्मक और मात्रात्मक कारकों के लिए सापेक्ष आराम के लिए स्थान दिया गया था।

1 से 100 तक का स्कोर प्रदान करने के लिए शहरों के अंकों को संकलित और भारित किया गया, जहां 1 को असहनीय माना जाता है और 100 को आदर्श माना जाता है। कराची का कुल स्कोर 37.5 था, जबकि स्थिरता संकेतक पर उसका प्रदर्शन खराब रहा और उसे 20 अंक मिले। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी तटीय शहर को स्वास्थ्य सेवा संकेतक पर 33, संस्कृति और पर्यावरण पर 35, शिक्षा पर 66 और बुनियादी ढांचे पर 51 अंक मिले।

कराची की खराब रैंकिंग तब आई है जब द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने कहा कि शहरों में जीवन पिछले 15 वर्षों में किसी भी समय की तुलना में थोड़ा बेहतर है। यह पहली बार नहीं है कि कराची ने रहने योग्य शहरों के सूचकांक में खराब प्रदर्शन किया है। 2021 में कराची 140 शहरों में से 134वें स्थान पर था, जबकि 2019 में यह 140 में से 136वें स्थान पर था।

सूचकांक में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शहर पश्चिमी यूरोप और कनाडा से हैं। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना इस सूची में शीर्ष पर है क्योंकि इसने स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बुनियादी ढांचे सहित चार संकेतकों पर 100 का सही स्कोर हासिल किया है। रिपोर्ट में कहा गया है, "वियना, स्थिरता, संस्कृति और मनोरंजन और विश्वसनीय बुनियादी ढांचे के उत्कृष्ट मिश्रण के साथ पांच वर्षों में चौथी बार रैंकिंग में शीर्ष पर है।"

डेनमार्क का कोपेनहेगन दूसरे स्थान पर जबकि मेलबर्न तीसरे स्थान पर रहा। रिपोर्ट में कहा गया, "कुल मिलाकर, शीर्ष दस शहरों में से नौ छोटे से मध्यम आकार के हैं; सभी दस, और वास्तव में शीर्ष 50 में से अधिकांश, अमीर देशों में हैं। उच्च स्तर के अपराध, भीड़भाड़ और घनत्व वाले बड़े शहरों का प्रदर्शन कम अच्छा होता है।" लंदन एक साल पहले की तुलना में 12 पायदान नीचे 46वें स्थान पर था जबकि न्यूयॉर्क 69वें स्थान पर था।

रूस के आक्रमण के कारण कीव को सूची में शामिल नहीं किया गया था जबकि संघर्ष ने रूसी शहरों मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग की रैंकिंग को प्रभावित किया था। बढ़ती अस्थिरता, सेंसरशिप, पश्चिमी प्रतिबंध लगाए जाने के कारण दोनों रूसी शहरों के स्कोर में गिरावट दर्ज की गई।

Web Title: Pakistan's Karachi Ranked Among Least Livable Cities Check Top City in The List

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे