पाकिस्तान में मतदान: हिंसक घटनाओं में 34 की मौत, शाम 6 बजे शुरू होगी मतगणना, कल आएगा नतीजा

By रामदीप मिश्रा | Published: July 25, 2018 05:31 AM2018-07-25T05:31:15+5:302018-07-25T19:25:09+5:30

पाकिस्तान के आम चुनाव 272 सीटों के लिए करवाए जा रहे हैं, जिसमें 3,459 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं, प्रांतीय असेंबली की 577 सीटों पर चुनाव करवाए जाएंगे।

pakistan general elections voting 2018 live result Live blog and highlight coverage update | पाकिस्तान में मतदान: हिंसक घटनाओं में 34 की मौत, शाम 6 बजे शुरू होगी मतगणना, कल आएगा नतीजा

पाकिस्तान में मतदान: हिंसक घटनाओं में 34 की मौत, शाम 6 बजे शुरू होगी मतगणना, कल आएगा नतीजा

इस्लामाबाद, 25 जुलाईः पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। वोटिंग होने के बाद शाम 6 बजे के बाद मतगणना की जाएगी और अगले 24 घंटे में परिणाम जारी किए जाएंगे। लेकिन क्वेटा बम धमाके के बाद मतदाताओं में भय है। पाकिस्तान में 85,000 मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ था। मतदान शाम छह बजे तक चलेंगे। चुनाव में वोटिंग के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए सेना ने जिम्मेदारी संभाली है। हालांकि, चुनाव में सेना की दखलंदाजी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं और उस पर पक्षपात के आरोप लग रहे हैं। 

Pakistan General Election 2018 Live Update in Hindi

- पाकिस्तान में मतदान जारी है। शाम छह बजे तक वोटिंग होने के ठीक बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। और आगामी 24 घंटों में नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। मतदान के दौरान हुई हिंसक घटनाओं में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है।

- पाकिस्तान की जनता एक ओर जहां 70 साल के इतिहास में दूसरी बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के तहत अपना नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान कर रही है, वहीं दूसरी ओर चुनावी हिंसा में आज सुबह से कम से कम 34 लोग मारे गये हैं।

-लाहौर के पोलिंग स्टेशन 225 पर महिला से छेड़छाड़ के आरोप के बाद मतदान रद्द कर दिया गया।



 

- पीटीआई मुखिया और इस बार पीएम पद के प्रबल उम्मीदवार माने जा रहे क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने डाला वोट। 


-क्वेटा के तमीर-ए-नाऊ स्कूल में दोबारा चुनाव शुरू हो गया है। धमाके में 25 लोगों की मौत हो जाने की खबर आई थी। लेकिन वहां लाश हटाने के बाद हालात सुधरे और दोबारा वोटिंग शुरू हो गई।



 

- क्वेटा धमाके में मरने वालों की संख्या 25 पहुंची। डॉन के मुताबिक धमाके में कई लोग घायल भी हुए हैं।



 

- इसके अलावा कई मतदान केंद्रों पर अब गोलीबारी और लोगों के घाल होने की खबरें आने लगी हैं।



 

- जैसी आशंका जताई गई थी, पाकिस्तान में चुनाव के दौरान क्वेटा में बम धमाका हुआ है। इसमें 22 लोगों की जान चली गई। करीब 15 लोगों के घायल होने की खबरें आ रही हैं।



 



 

- मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने पाकिस्तान में वोट डाला है। हफीज इन चुनावों में अपने प्रत्याशियों के साथ मैदान में है।



 



 

- पाकिस्तान के जनरल इलेक्‍शन जारी हैं। इसके लिए वोटिंग की जा रही है। बेनजीर भुट्टो की बेटी ने भी अपना वोट डाला।


- पीएमएलएन के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने मॉडल टाउन में किया मतदान।



 

- पाकिस्तान में मतदान शुरू। वोट डालने के लिए घरों से निकले लोग। कुछ जगहों पर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्‍लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) के समर्थकों थोड़ी तनातनी भी हुई।



 

272 सीटों पर दंगल

पाकिस्तान के आम चुनाव 272 सीटों के लिए करवाए जा रहे हैं, जिसमें 3,459 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं, प्रांतीय असेंबली की 577 सीटों पर चुनाव करवाए जाएंगे। इनमें पंजाब, सिंध बलूचिस्तान और खैबर-पख्तूनख्वा शामिल हैं। इन राज्यों में 8,396 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पाकिस्तान में 10.596 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं।

इन निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हुए स्थगित

पाकिस्तान के आठ राष्ट्रीय एवं प्रांतीय असेम्बली निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। पाकिस्तान में आज 841 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होने वाले हैं। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के अनुसार एक निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया गया है, जबकि अन्य सात में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता हनीफ अब्बासी को इफेड्रीन कोटा मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाये जाने के कारण चुनाव स्थगित किया गया। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईपीसी) ने पीके-78 पेशावर, पीपी-87 मियांवाली, पीएस-87 मलीर, पीके-99 डेरा इस्माइल खान, पीबी-35 मस्तुंग, पीपी-103 और एनए-103 फैसलाबाद निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया है।

इमरान खान को फायदा पहुंचाने के सेना पर लगे आरोप

चुनाव से पूर्व मीडिया पर लगाम कसने की कई कोशिशें देखने को मिली हैं। इसके अलावा सेना द्वारा गुपचुप तरीके से पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के अभियान के समर्थन और उनके राजनीतिक विरोधियों के निशाना बनाने के भी आरोप लगे हैं। पाकिस्तान ने अपने 70 साल के इतिहास में कई बार तख्ता पलट देखा है और लगभग आधे समय तक सत्ता की बागडोर प्रत्यक्ष रूप से सेना के पास रही है। इसके अलावा असैनिक शासकों के काल में भी सेना ताकतवर रही है और देश की विदेश और सुरक्षा नीति तय करने में उसकी भूमिका अहम रही है। 

पाकिस्तान चुनाव आयोग की हो रही आलोचना

सेना को मजिस्ट्रेट स्तर की शक्ति देने के बाद से ही उसकी भूमिका पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं। मतदान केंद्रों के भीतर और बाहर सेना की तैनाती के लिए भी पाकिस्तान के चुनाव आयोग की आलोचना होती रही है। सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा ने हालांकि आश्वस्त किया है कि चुनाव ड्यूटी में लगाये गए सैनिक आयोग की आचार संहिता का कड़ाई से पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि सेना चुनाव के दौरान केवल सहयोगी की भूमिका निभाएगी और चुनाव प्रक्रिया का पूरा नियंत्रण चुनाव आयोग के पास रहेगा। 

मलाला की अपील, मतदान करें महिलाएं

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता मलाला युसुफजई ने मंगलवार को पाकिस्तान की जनता खासकर महिला मतदाताओं से अपील की कि वे कल होने वाले आम चुनाव में मतदान करें। मलाला ने एक ट्वीट में पाकिस्तानी नागरिकों से अपील करते हुए कहा , उठें और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान की जनता खासकर महिलाएं-ताकत आपके हाथों में है। लोकतंत्र की जीत होगी। 
(खबर इनपुट-भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

English summary :
Pakistan’s general election is scheduled to be held today.The Voting will begin at 8AM today and Election commission of Pakistan deployed 371,388 army personnel at 85,000 polling stations. Polling ends at 6PM, after which polling staff will begin the vote count. Government of Pakistan has declared public holiday today for increase the vote percentage.


Web Title: pakistan general elections voting 2018 live result Live blog and highlight coverage update

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे