Pakistan Election Results 2018: क्या पीएम बनने के बाद भारत से किए वादे को पूरा करेंगे इमरान खान ?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 26, 2018 10:04 AM2018-07-26T10:04:02+5:302018-07-26T10:18:31+5:30

Pakistan Election Results 2018: पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का ऐलान थोड़ी देर में हो जाएगा। अब तक रुझानों से साफ हो चुका है इमरान खान के रूप में पाकिस्तान को नया पीएम मिल गया है।

pakistan election result imran khan new prime minister promise action against terrorist and hafiz saeed | Pakistan Election Results 2018: क्या पीएम बनने के बाद भारत से किए वादे को पूरा करेंगे इमरान खान ?

Pakistan Election Results 2018: Imran Khan's party PTI is winner

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का ऐलान थोड़ी देर में हो जाएगा। अब तक रुझानों से साफ हो चुका है इमरान खान के रूप में पाकिस्तान को नया पीएम मिल गया है। ऐसे में अब उनके पीएम  बनने के बीच भारत पाक के रिश्तों को एक नए सिरे से शुरू करने पर भी बात शुरू हो गई है। इसी बीच खबरों की मानें तो इमरान के पीएम बनने के साथ भारत-पाक के रिश्तों में सुधार हो सकता है। इसकी वजह यह है कि इमरान खान भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों को सुधारने की पहले भी सार्वजनिक तौर पर वकालत कर चुके हैं।

2012 में इमरान का वादा 

2012 में भारत के एक कार्यक्रम में उन्होंने हिस्सा लिया था। उस समय उन्होंने वादा किया था कि अगर पाक में उनकी सरकार बनी तो  90 दिन के अंदर पाकिस्तान से आतंकवाद का खात्मा कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि नए पाकिस्तान में दहशतगर्दी के लिए कोई जगह नहीं होगी। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा था कि भारत के खिलाफ आतंकवाद के लिए पाकिस्तान की जमीन का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा।

भारत पाक के साथ रिश्ते

उस समय उन्होंने भारत पाक के रिश्तों पर कहा था कि हम एक मुद्दे को आपस में सुलझा सकते हैं। हांलाकि आज के हालात देखकर एक नहीं कहा जा सकता है कि दोनों देशों के बीच का रिश्ता कैसा होगा लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है कि अगर मेरी पार्टी की सरकार आती है, तो हम इन मसलों को हल कर लेंगे।

सुलझाएंगे कश्मीर का मुद्दा

उन्होंने कहा था कि बैक चैनल के जरिए कश्मीर का मसला सुलझने के करीब आ चुका था, लेकिन किसी कारणवश नहीं हो सका। लेकिन अगर दोनों देश चाहें तो ये मुद्दा सुलझ सकता है। उस समय उन्होंने ये भी वादा किया था कि अगव वह सत्ता में आते हैं तो किसी भी हालत में हाफिज सईद को भारत के खिलाफ जहर नहीं उगलने दिया जाएगा. दोनों देशों के बीच विश्वास बहाली के लिए कदम उठाया जाएगा।

अभी तक आए रुझानों में PTI 121, PML(N) 58, PPP 35 सीटों पर आगे चल रही है, इसके अलावा 58 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। कुल 272 सीटों में 267 सीटों के रुझान अबतक सामने आए हैं। PML(N) के शहबाज शरीफ, PPP के बिलावल भुट्टो, MMA के फजल उर रहमान, जमात ए इस्लामी के सिराज उल हक अपनी-अपनी सीट पर चुनाव हार गए हैं। कुल मिलाकर इमरान की पार्टी बहुमत से सिर्फ 16 सीट पीछे है।

Web Title: pakistan election result imran khan new prime minister promise action against terrorist and hafiz saeed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे