Pakistan Election Results 2018: पीटीआई मुखिया इमरान खान का प्रधानमंत्री बनना तय, भारत से सुधारना चाहते हैं रिश्ते!

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: July 26, 2018 07:33 AM2018-07-26T07:33:18+5:302018-07-26T20:23:52+5:30

Pakistan Election Results 2018: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान का पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाहिर की आगे की रणनीति...

pakistan election result imran khan nawaz sharif prime minister live updates | Pakistan Election Results 2018: पीटीआई मुखिया इमरान खान का प्रधानमंत्री बनना तय, भारत से सुधारना चाहते हैं रिश्ते!

Pakistan Election Live Update 2018

 पाकिस्तान में बुधवार को हुए आम चुनावों के बाद वोटों की गिनती जारी है। मौजूदा रुझानों को देखते हुए इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आई है। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की गई है लेकिन टीवी चैनलों के रुझान आ रहे हैं। सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज को बड़ा झटका लगा है। पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी अपना चुनाव हार चुके हैं। पाकिस्तान के निम्न सदन में 272 सदस्य हैं। बहुमत का जादुई आंकड़ा छूने के लिए 137 सदस्यों की जरूरत है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरान खान का प्रधानमंत्री बनना तय है।

Pakistan Election Results  2018 Highlights in Hindi:-

- इमरान खान ने कहा मुझे थोड़ा अफसोस हुआ कि हिंदुस्तान की मीडिया ने मुझे किसी बॉलीवुड फिल्म के विलन की तरह। मैं वो पाकिस्तानी हूं जो हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा घूमा हूं। मैं वो पाकिस्तानी हूं जो चाहता है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरें।

- सबसे बेहतर होगा कि हम एक-दूसरे के बीच व्यवसाय करें। बदकिस्मती से हमारा जो प्रमुख विवाद है वो कश्मीर है। वहां मानवाधिकार का मुद्दा है। कोशिश यह होनी चाहिए कि दोनों देशों को टेबल पर बैठकर हल करें। अगर एक दूसरे पर आरोप लगाते रहेंगे तो सही नहीं है।

मैं चाहूंगा कि अगर हिंदुस्तान की लीडरशिप तैयार है तो हम भी तैयार हैं। आप एक कदम बढ़ेंगे तो हम दो कदम बढ़ाएंगे। मैं पूरी कन्विक्शन से कह रहा हूं कि हम बात-चीत से हल करें।

- पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की बढ़त की खबरें में मिल रही हैं। इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं के बीच उनकी घर की सुरक्षा पुलिस अधिकारियों ने संभाल ली है। प्राइवेट सुरक्षा बलोंं की हटा दिया गया है।

इमरान खानः ऑक्सफोर्ड ग्रेजुएट, पूर्व-क्रिकेटर, एंटी-फेमिनिस्ट, कट्टरपंथी और अब पाकिस्तान का संभावित प्रधानमंत्री!

- पाकिस्तान की सत्ताधारी पीएमएल-एन के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी अपना चुनाव हार चुके हैं। उन्हें पीटाई के युवा नेता सदाकत अली अब्बासी ने हराया।


 -  आम चुनाव के रूझानों में इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को अन्य दलों के मुकाबले मिली भारी बढ़त के बाद पार्टी कार्यकर्ता पाकिस्तान की सड़कों पर जश्न मना रहे हैं।

- इमरान के प्रवक्ता नईमुल हक ने हालांकि ट्वीट कर कहा कि पीटीआई प्रमुख दोपहर दो बजे देश को संबोधित करेगी।

- अभी तक आए रुझानों में PTI 122, PML(N) 60, PPP 35 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा 58 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

-  पाकिस्तान में एक तरफा जीत हासिल कररने वाले इमरान अभी भी बहुमत से दूर हैं।

- इमरान की जबरदस्त जीत के साथ ही हाफिज की पार्टी का पूरी तरह से पत्ता साफ हो गया है।

- 8 बजे तक अभी तक आए रुझानों में PTI 121, PML(N) 58, PPP 35 सीटों पर आगे चल रही है, इसके अलावा 58 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

- MMA के फजल उर रहमान, जमात ए इस्लामी के सिराज उल हक अपनी-अपनी सीट पर चुनाव हार गए हैं।

- हाफिज सईद का बेटा हाफिज तल्हा और दामाद खालिद वलीद भी हार गए हैं




-अभी तक आए रुझानों में PTI 119, PML(N) 56, PPP 34 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा 58 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। कुल 272 सीटों में 267 सीटों के रुझान अबतक सामने आए हैं. PML(N) के शहबाज शरीफ, PPP के बिलावल भुट्टो, MMA के फजल उर रहमान, जमात ए इस्लामी के सिराज उल हक अपनी-अपनी सीट पर चुनाव हार गए हैं।

-रुझानों में पिछड़ने के बाद से ही नवाज शरीफ की पार्टी PML(N) की ओर से चुनाव में धांधली का आरोप लगाया गया।आतंकी हाफिज सईद ने अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक (एएटी) के बैनर तले अपने 265 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा था, लेकिन उसे एक भी सीट पर बढ़त नहीं मिली है। 


पीपीपी 39 सीटों पर चल रही आगे

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 43 सीटों पर आगे चल रही है। इससे संकेत मिलते हैं कि यदि इस संसदीय चुनाव में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तो पीपीपी ‘ किंगमेकर ’ की भूमिका निभा सकती है। अभी कुल 272 सीटों में से 270 सीटों के रुझान प्राप्त हुए हैं। काजी हुसैन अहमद की अगुवाई वाली जमात- ए-इस्लामी , जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फज्ल, जमीयत उलेमा-ए-पाकिस्तान और तहरीक-ए-जफरिया जैसी पारंपरिक क्षेत्रीय पार्टियों के गठबंधन मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल और मुत्ताहिदा कौमी मूलमेंट (एमक्यूएम) क्रमश : नौ और पांच सीटों पर आगे चल रही हैं। 

नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 को सीधे तौर पर चुना जाता है जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। आम चुनावों में पांच फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाली पार्टियां इन आरक्षित सीटों पर समानुपातिक प्रतिनिधित्व के हिसाब से अपने प्रतिनिधि भेज सकती हैं। कोई पार्टी तभी अकेले दम पर सरकार बना सकती है जब उसे 172 सीटें हासिल हो जाए। मरान खान की पार्टी पीटीआई 64 सीटों पर, नवाज की पार्टी पीएमएलएन 46 सीटों और जरदारी की पार्टी पीपीपी 28 सीटों पर आगे चल रही है। 

चुनाव मैदान में थे 3,459 उम्मीदवार

चुनाव आयोग के मुताबिक , नेशनल असेंबली की 272 जनरल सीटों के लिए 3,459 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जबकि चार प्रांतीय विधानसभाओं-पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर-पख्तूनख्वा-की 577 जनरल सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन चुनावों में 30 से ज्यादा राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। 297 सीटों में से 289 सीटों पर मिले रुझान के मुताबिक पंजाब असेंबली में पीएमएल-एन और पीटीआई के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है जहां दोनों क्रमश : 133 और 118 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट

English summary :
Pakistan Election Results 2018 Live Updates:Imran Khan's party PTI leads as results delayed. Counting of votes is under way in Pakistan due to a suicide bombing and claims of military interference.


Web Title: pakistan election result imran khan nawaz sharif prime minister live updates

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे