Pakistan Election Result 2024: नवाज शरीफ ने भाई शहबाज को पीएम पद पर नामित किया, पंजाब की मुख्यमंत्री होंगी बेटी मरियम, बिलावल भुट्टो बोले- पिता आसिफ अली जरदारी बने राष्ट्रपति

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 14, 2024 11:52 AM2024-02-14T11:52:53+5:302024-02-14T11:54:04+5:30

Pakistan Election Result 2024: जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को छोड़कर प्रमुख पार्टियों ने घोषणा की है कि वे पीएमएल-एन के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

Pakistan Election Result 2024 Nawaz Sharif nominated brother Shahbaz Sharif for post of PM daughter Maryam Nawaz will be Cm of Punjab province Bilawal Bhutto said - father Asif Ali Zardari became President | Pakistan Election Result 2024: नवाज शरीफ ने भाई शहबाज को पीएम पद पर नामित किया, पंजाब की मुख्यमंत्री होंगी बेटी मरियम, बिलावल भुट्टो बोले- पिता आसिफ अली जरदारी बने राष्ट्रपति

file photo

Highlightsउम्मीद जताई है कि ऐसे फैसलों से पाकिस्तान संकट से बाहर आ जाएगा।बेटी मरियम नवाज (50) को पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है।पिता आसिफ अली जरदारी को फिर से राष्ट्रपति बनाया जाए।

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को उनकी पार्टी ने मंगलवार रात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है। पीएमएल-एन की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने ‘एक्स’ पर कहा कि पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ (74) ने अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ (72) को प्रधानमंत्री पद के लिए और बेटी मरियम नवाज (50) को पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘नवाज शरीफ ने पीएमएल-एन को (आगामी सरकार बनाने में) समर्थन देने वाले राजनीतिक दलों को धन्यवाद दिया है और उम्मीद जताई है कि ऐसे फैसलों से पाकिस्तान संकट से बाहर आ जाएगा।’’ जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को छोड़कर प्रमुख पार्टियों ने घोषणा की है कि वे पीएमएल-एन के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश करेंगे।

चाहता हूं कि मेरे पिता जरदारी को पाकिस्तान का अगला राष्ट्रपति बनाया जाए: बिलावल

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने मंगलवार को कहा कि वह चाहते हैं कि उनके पिता आसिफ अली जरदारी को फिर से राष्ट्रपति बनाया जाए। पीपीपी अध्यक्ष जरदारी (68) ने 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। प्रधानमंत्री पद की दौड़ से पीछे हटने की घोषणा करते हुए बिलावल ने कहा कि उनकी पार्टी सरकार का हिस्सा बने बिना प्रधानमंत्री पद के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार का समर्थन करेगी।

बिलावल ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि उनके पिता जरदारी अगले राष्ट्रपति बनें। बिलावल ने कहा, ‘‘मैं यह इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि वह मेरे पिता हैं, मैं यह इसलिए कह रहा हूं क्योंकि देश इस समय भारी संकट में है और अगर कोई इस आग को बुझा सकता है तो वह आसिफ अली जरदारी हैं।'' पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी अगले महीने अपना पद छोड़ने वाले हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ ने पाकिस्तान में पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने का आह्वान करते हुए कहा है कि पाकिस्तानी लोगों की इच्छा का सम्मान किए जाने की आवश्यकता है। ‘व्हाइट हाउस’ की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने मंगलवार को अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पाकिस्तान में चुनाव संबंधी घटनाक्रम से अवगत हैं। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति को इसकी जानकारी है।

पिछले सप्ताह लाखों पाकिस्तानियों ने मतदान किया जिनमें रिकॉर्ड संख्या में महिलाएं, धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यक समूहों के सदस्य और युवा मतदाता थे।’’ पियरे ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हमें समान विचारधारा वाले लोकतंत्रों के साथ खड़े होने पर गर्व है। हम पाकिस्तानी सरकार और पाकिस्तानी राजनीतिक हस्तियों से सार्वजनिक और निजी तौर पर स्पष्ट रूप से लगातार कहते रहे हैं कि पाकिस्तानी लोगों की इच्छा का सम्मान करना और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करना जरूरी है।’’ अमेरिकी सीनेट के सदस्य क्रिस मर्फी ने कहा कि पाकिस्तान के लोगों ने पिछले सप्ताह अपनी इच्छा बता दी।

मर्फी ने कहा, ‘‘मैं स्वतंत्र प्रेस पर हमले और इंटरनेट तक पहुंच पर प्रतिबंध समेत अनियमितताओं और कथित हस्तक्षेप की खबरों से चिंतित हूं और मैं इन आरोपों की गहन जांच करने के बाइडन प्रशासन के आह्वान का समर्थन करता हूं।’’ अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय पाकिस्तान की स्थिति पर नजर रखे हुए है।

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित किए, जिसमें जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीट पर जीत दर्ज की है।

वहीं, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) 75 सीट जीतकर संसद में तकनीकी रूप से सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 54 सीट मिलीं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट मिली हैं। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को प्रत्यक्ष मतदान से निर्वाचित 133 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी।

Web Title: Pakistan Election Result 2024 Nawaz Sharif nominated brother Shahbaz Sharif for post of PM daughter Maryam Nawaz will be Cm of Punjab province Bilawal Bhutto said - father Asif Ali Zardari became President

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे