ओडिशा ट्रेन हादसा: हृदय विदारक बालासोर रेल हादसे पर भारत ही नहीं दुनिया डूबी शोक में, UNGA प्रेसिडेंट-कनाडा पीएम समेत कई देशों के प्रतिनिधियों ने जताया दुख

By अंजली चौहान | Published: June 3, 2023 12:17 PM2023-06-03T12:17:51+5:302023-06-03T12:50:54+5:30

ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों की भीषण टक्कर के कारण शुक्रवार को एक बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में अब तक कई लोगों की मौत हो गई है।

Odisha train accident world mourned over the heart-rending Balasore rail accident representatives of many countries including UNGA President Csaba Kőrösi Canada PM PM Justin Trudeau expressed grief | ओडिशा ट्रेन हादसा: हृदय विदारक बालासोर रेल हादसे पर भारत ही नहीं दुनिया डूबी शोक में, UNGA प्रेसिडेंट-कनाडा पीएम समेत कई देशों के प्रतिनिधियों ने जताया दुख

फाइल फोटो

Highlightsओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को भीषण ट्रेन हादसा हो गयाइस हादसे में अब तक सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई है हादसे पर विश्व के कई देशों ने दुख जताया है

ओडिशा ट्रेन हादसा: भारत के ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद देश समेत पूरी दुनिया शोक में डूब गई है। एक मालगाड़ी और एक यात्री समेत अन्य तीसरी ट्रेन की टक्कर के कारण, इस भीषण हादसे में सैंकड़ों लोगों की जान चली गई है।

शुक्रवार रात हुई इस घटना के बाद आज पूरा विश्व भारत के प्रति संवेदना व्यक्त कर रहा है। इसी कड़ी में, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया।

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कोरोसी ने कहा कि उनके विचार और प्रार्थना पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। साबा कोरोसी ने ट्वीट किया, "ओडिशा, भारत में ट्रेन दुर्घटना की खबर सुनकर मुझे गहरा दुख हुआ है। मेरे विचार और प्रार्थनाएं पीड़ितों, उनके परिवारों और आपातकालीन सेवाओं के साथ हैं। लोगों और भारत सरकार के प्रति हार्दिक संवेदनाएं।" 

वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार को ओडिशा में तीन ट्रेन दुर्घटना में लोगों की मौत पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है। जस्टिन ट्रूडो ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, "ओडिशा, भारत में ट्रेन दुर्घटना की तस्वीरें और रिपोर्ट मेरा दिल तोड़ देती हैं। मैं उन लोगों के लिए अपनी गहरी संवेदना भेज रहा हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है, और मैं घायलों को अस्पताल में रख रहा हूं।" मेरे विचार। इस कठिन समय में कनाडा के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं।" 

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने भी ट्वीट कर हादसे पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा, "हम भारत के पूर्वी ओडिशा राज्य में विनाशकारी ट्रेन दुर्घटना के बाद अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। हमारी संवेदनाएं कई घायलों और उनकी सहायता के लिए काम कर रहे आपात कर्मियों के साथ हैं।"

इसी कड़ी में श्रीलंका के विदेश मंत्री ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया है। ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

बता दें कि शुक्रवार रात बहनागा बाजार स्टेशन के पास तीन तरफ से ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई, जिसमें 238 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 900 से अधिक घायल हो गए।

रेलवे ने मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की और पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि की घोषणा की है।

Web Title: Odisha train accident world mourned over the heart-rending Balasore rail accident representatives of many countries including UNGA President Csaba Kőrösi Canada PM PM Justin Trudeau expressed grief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे