उत्तर कोरिया ने हटाया लॉकडाउन, कोविड-19 की स्थिति सुधरने के बाद लिया गया फैसला

By मनाली रस्तोगी | Published: May 30, 2022 10:53 AM2022-05-30T10:53:29+5:302022-05-30T10:59:09+5:30

राजधानी प्योंगयांग में दो सप्ताह से अधिक समय से लागू लॉकडाउन को उत्तर कोरिया ने हटा दिया है। दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने सोमवार को राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया कि किम के शासन ने प्योंगयांग में आंशिक रूप से लॉकडाउन को हटा दिया है और "स्थिर क्षेत्रों" में प्रतिबंधों में ढील दी है।

North Korea lifts up lockdown in stabilised areas says virus flareup controlled | उत्तर कोरिया ने हटाया लॉकडाउन, कोविड-19 की स्थिति सुधरने के बाद लिया गया फैसला

उत्तर कोरिया ने हटाया लॉकडाउन, कोविड-19 की स्थिति सुधरने के बाद लिया गया फैसला

Highlightsअपनी राजधानी में दो सप्ताह से अधिक समय से लागू लॉकडाउन को उत्तर कोरिया ने हटा दिया है।कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की स्थिति काबू में आने के बाद ये लॉकडाउन हटाया गया है।

सियोल:उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग में दो सप्ताह से अधिक समय से लागू लॉकडाउन को हटा दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की स्थिति काबू में आने के बाद ये लॉकडाउन हटाया गया है। दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने सोमवार को राजनयिक सूत्रों के हवाले से बताया कि किम के शासन ने प्योंगयांग में आंशिक रूप से लॉकडाउन को हटा दिया है और "स्थिर क्षेत्रों" में प्रतिबंधों में ढील दी है।

एनके न्यूज ने रविवार को पृथक राज्य के सूत्रों के हवाले से बताया कि प्योंगयांग में निवासियों को 12 मई के बाद पहली बार अपने घर छोड़ने की अनुमति दी गई थी और व्यवसाय धीरे-धीरे खुल रहा था। उत्तर कोरिया ने बाहरी श्रमिकों को महामारी में मदद करने या सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के लिए इसके किसी भी नंबर को सत्यापित करने की अनुमति नहीं दी है, जो कि इसकी प्राचीन चिकित्सा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है और किम के शासन के लिए खतरा पैदा कर सकता है। यह और इरिट्रिया केवल दो देश हैं जिन्होंने टीके नहीं लगाए हैं, जिससे उनके लोगों को खतरा बढ़ गया है।

एनके न्यूज ने कहा कि रविवार को पोलित ब्यूरो की बैठक का नेतृत्व करने के घंटों बाद किम ने लॉकडाउन के उपायों को वापस ले लिया। राज्य के आधिकारिक मीडिया ने कहा, "देश भर में महामारी की स्थिति को नियंत्रित और सुधार किया जा रहा है।" एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि दो सप्ताह पहले 392,920 के शिखर से दैनिक मामलों में लगभग 75 प्रतिशत की गिरावट आई है। एनके न्यूज ने ये भी बताया कि निवासियों को अभी भी "तापमान जांच, हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना और महामारी प्रतिक्रिया कार्यकर्ताओं के निर्देशों का पालन करना है।"

उत्तर कोरिया ने सैकड़ों हजारों बुखार के मामलों को कोविड की संभावना नहीं कहा है क्योंकि उसके पास यह पुष्टि करने के लिए पर्याप्त परीक्षण किट नहीं हैं कि मामले कोरोना वायरस के कारण हुए थे। किम ने सैनिकों को संगठित करने की कोशिश की, जिसे राज्य एक दुर्भावनापूर्ण महामारी कहता है और उनके प्रचार तंत्र ने प्रसार को रोकने के अभियान में उच्च गियर में लात मारी। राज्य के मीडिया ने किम को महामारी नियंत्रण प्रयासों के साथ आगे बढ़ने के रूप में चित्रित करने की कोशिश की है और उन कैडरों पर कमियों के लिए दोष लगाया है जिन्होंने उनके मार्गदर्शन का पालन नहीं किया है।

Web Title: North Korea lifts up lockdown in stabilised areas says virus flareup controlled

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे