उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन क्या कोमा में हैं या हो गई है मौत! बहन के कमान संभालने की अटकलें

By विनीत कुमार | Published: August 25, 2020 12:52 PM2020-08-25T12:52:02+5:302020-08-25T12:52:02+5:30

किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चा जारी है। इस बीच एक एक्सपर्ट ने दावा किया है कि किम की मौत हो गई है। हालांकि, इस बारे में किसी तरह की पुष्ट जानकारी सामने नहीं आई है।

North korea is Kim Jong un dead, sister next to take over says some expert | उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन क्या कोमा में हैं या हो गई है मौत! बहन के कमान संभालने की अटकलें

किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें (फाइल फोटो)

Highlightsउत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर एक बार फिर शुरू हुई अटकलेंएक एक्सपर्ट का दावा, किम की हो गई है मौत, कई जानकार किम के कोमा में होने की बात कह रहे हैं

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबियत को लेकर एक बार फिर अटकलें शुरू हो गई हैं। उत्तर कोरिया जा चुके एक पत्रकार रॉ कैली ने दावा किया है कि किम की मौत हो चुकी है। वहीं, दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे जुंग के करीबी रहे चैंग सोंग-मिन का मानना है कि किम की मौत नहीं हुई है लेकिन वे कोमा में है।

इस मामले को लेकर उत्तर कोरिया की ओर से कोई भी बयान नहीं आया है। बताया जा रहा है कि किम के स्वास्थ्य को लेकर काफी गोपनीयता बरती जा रही है। बहरहाल, डेली एक्सप्रेस से बातचीत में पत्रकार रॉ ने कहा- 'मुझे सच में लगता है कि उनकी मौत हो गई है लेकिन उस देश के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।'

गौरतलब है कि किम के स्वास्थ्य को लेकर कुछ दिन पहले भी ऐसी ही अटकलें लगाई गई थीं लेकिन बाद में उत्तर कोरिया की ओर से किम के वीडियो जारी किए गए जिसमें एक फर्टिलाइजर प्लांट के उद्घाटन मौके पर देखे गए।

सरकारी अखबार ‘रोडोंग सिनमुन’ ने तब किम की कई तस्वीरें प्रकाशित की जिनमें वह काले कपड़े पहने मुस्कराते नजर आते हैं। वह लाल रंग का रिबन काटते दिखते हैं। साथ ही बड़े परिसर में हजारों कामगार कतारों में खड़े होकर हवा में गुब्बारे छोड़ते दिखाई देते हैं।

किम की बहन को सौंपी जाएगी सत्ता!

कई एक्सपर्ट दावा कर रहे हैं कि किम जोंग उन लंबे समय तक कोमा में रह सकते हैं। इस वजह से उनकी बहन किम यो जोंग के सत्‍ता पर काबिज होने की अटकलें भी शुरू हो गई हैं।

इससे पूर्व जब किम के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी तो दक्षिण कोरिया ने भी कई मौकों पर इसे खारिज किया था। साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उस खबर को फेक न्यूज बताया था।

दरअसल किम उत्तर कोरियाई संस्थापक और अपने दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती पर 15 अप्रैल को आयोजित समारोह में शामिल नहीं हुए थे। इसके बाद से उस समय उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें शुरू हुई थी।

Web Title: North korea is Kim Jong un dead, sister next to take over says some expert

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे