जासूसी की तैयारी में उत्तर कोरिया! जून में करेगा पहला सैन्य जासूसी उपग्रह लॉन्च

By अंजली चौहान | Published: May 30, 2023 09:44 AM2023-05-30T09:44:52+5:302023-05-30T09:48:32+5:30

उत्तर कोरिया जल्द अपना पहला जासूसी उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके लिए उसने सारी तैयारी भी पूरी कर ली है।

North Korea in preparation for spying! Will launch the first military spy satellite in June | जासूसी की तैयारी में उत्तर कोरिया! जून में करेगा पहला सैन्य जासूसी उपग्रह लॉन्च

फाइल फोटो

Highlights उत्तर कोरिया जून में अपना जासूसी उपग्रह लॉन्च करेगा अमेरिका और अन्य देशों की सैन्य अभ्यासों पर नजर रखने की तैयारी जून में उपग्रह लॉन्च करने का दावा करने वाले कोरिया को अपनी ताकत बढ़ने की उम्मीद है

उत्तर कोरिया जून में अपना पहला सैन्य जासूसी उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी में है। किम जोंग उन की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए जासूसी उपग्रह को लॉन्च करने का पूरा प्लान बना लिया है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने उत्तर के सैन्य मामलों के प्रभारी एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि नियोजित लॉन्च का उद्देश्य वास्तविक समय के आधार पर अमेरिकी सैन्य कार्रवाई पर नजर रखना है। इससे एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने जापान को 31 मई से 11 जून के बीच उपग्रह लॉन्च करने की अपनी योजना के बारे में सूचित किया था। 

गवर्निंग वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (डब्ल्यूपीके) के केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष री प्योंग-चोल ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया का निर्धारित उपग्रह प्रक्षेपण युद्ध की तैयारी को मजबूत करने के लिए एक "अपरिहार्य" कार्रवाई है।

यह बयान उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी द्वारा प्रसारित की गई थी। जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया का जासूसी उपग्रह जिसे जून में लॉन्च किया जाएगा, साथ ही विभिन्न टोही उपकरण जिनका वर्तमान में परीक्षण किया जा रहा है, "ट्रैकिंग, निगरानी, नियंत्रण और अग्रिम रूप से मुकाबला करने के लिए अपरिहार्य हैं। सैन्य उपग्रह को लॉन्च करने का उद्देश्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य प्रोग्रामों की निगरानी पर नजर रखना है। 

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उसने किम जोंग-उन के भविष्य की कार्य योजना को मंजूरी देने के साथ रॉकेट के ऊपर अपना पहला सैन्य निगरानी उपग्रह लॉन्च करने के लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर ली है। 

उत्तर कोरिया के मुताबिक, 2021 में एक प्रमुख पार्टी कांग्रेस में, उत्तर कोरिया के नेता ने एक ठोस-ईंधन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, एक परमाणु-संचालित पनडुब्बी और एक सैन्य टोही उपग्रह सहित उन्नत हथियार बनाने का संकल्प लिया।

किम जोंग उन की सरकार के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान और भविष्य के खतरों पर व्यापक रूप से विचार किया जा रहा है और सर्व समावेशी और व्यावहारिक युद्ध निवारक को मजबूत करने के लिए गतिविधियों को अधिक गहन अभ्यास में डालेंगे। चूंकि कोरिया 

Web Title: North Korea in preparation for spying! Will launch the first military spy satellite in June

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे