रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अमेरिका को दिया संदेश, कहा - कोई दबाव भारत-रूस की साझेदारी को प्रभावित नहीं करेगा

By रुस्तम राणा | Published: April 1, 2022 04:08 PM2022-04-01T16:08:16+5:302022-04-01T16:18:11+5:30

रूसी विदेशी मंत्री ने कहा, भारत और रूस के बहुत अच्छे संबंध हैं। हम भारत को किसी भी सामान की आपूर्ति करने के लिए तैयार रहेंगे जो वो हमसे खरीदना चाहते हैं।

no pressure will affect our partnership says Russian Foreign Minister Sergey Lavrov | रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अमेरिका को दिया संदेश, कहा - कोई दबाव भारत-रूस की साझेदारी को प्रभावित नहीं करेगा

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अमेरिका को दिया संदेश, कहा - कोई दबाव भारत-रूस की साझेदारी को प्रभावित नहीं करेगा

Highlightsलावरोव ने कहा- हम भारत को किसी भी सामान की आपूर्ति करने के लिए तैयार रहेंगेरूसी विदेश मंत्री ने रूस-यूक्रेन युद्ध को बताया स्पेशल ऑपरेशनकहा -कीव को किसी भी ऐसे निर्माण से वंचित करना है, जो रूस के लिए खतरा है

नई दिल्ली:रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारत दौरे पर आए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) को स्पष्ट संदेश दिया है कि कोई भी बाहरी ताकत भारत और रूस की साझेदारी को प्रभावित नहीं कर सकती है। रूसी विदेशी मंत्री ने कहा, भारत और रूस के बहुत अच्छे संबंध हैं। हम भारत को किसी भी सामान की आपूर्ति करने के लिए तैयार रहेंगे जो वो हमसे खरीदना चाहते हैं।

लावरोव ने नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। लावरोव ने कहा, इस बातचीत में उन संबंधों की विशेषता है जो हमने कई दशकों तक भारत के साथ विकसित किए हैं। संबंधों में रणनीतिक साझेदारी हैं। यह वह आधार था जिस पर हम सभी क्षेत्रों में अपने सहयोग को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि भारतीय विदेश नीतियों की विशेषता स्वतंत्रता और वास्तविक राष्ट्रीय वैध हितों पर ध्यान केंद्रित करना है। 

वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर एक सवाल के जवाब में लावरोव ने कहा, आपने इसे युद्ध कहा, जो सच नहीं है। यह एक स्पेशल ऑपरेशन है, सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य कीव शासन को किसी भी ऐसे निर्माण से वंचित करना है, जो रूस के लिए खतरा है। 

वहीं मास्को-कीव के बीच शांति समझौता के लिए भारत की मध्यस्यता के सवाल पर रूसी विदेश मंत्री ने कहा, भारत महत्वपूर्ण देश है। यदि भारत उस भूमिका को निभाना चाहता है जो समस्या का समाधान प्रदान करता है ... यदि भारत अंतरराष्ट्रीय समस्याओं के लिए न्यायसंगत और तर्कसंगत दृष्टिकोण के साथ है, तो वह ऐसी प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है।

Web Title: no pressure will affect our partnership says Russian Foreign Minister Sergey Lavrov

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे